झारखंड में चुनावी संग्राम: इंडिया गठबंधन में बढ़ता तनाव और तेजस्वी यादव की नाराजगी

झारखंड में विधानसभा चुनाव के करीब आते ही इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर तनाव बढ़ गया है. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव कम सीट मिलने से नाराज हैं और उन्होंने आज एक चेतावनी देने की महत्वपूर्ण घोषणा की है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का फॉर्मूला एकतरफा बताया जा रहा है, जिससे गठबंधन में बड़ी टूट की आशंका जताई जा रही है. क्या आरजेडी आज प्रेस वार्ता में कुछ बड़ा कहने वाली है? जानें इस दिलचस्प राजनीतिक ड्रामे के बारे में, जो झारखंड की राजनीति को हिला सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Jharkhand Election: झारखंड में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और इसी के साथ इंडिया गठबंधन में गहमागहमी बढ़ गई है. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने सीट शेयरिंग के मुद्दे पर नाराजगी जताई है, जिससे गठबंधन में बड़ा बवाल मच सकता है. तेजस्वी यादव ने साफ कहा है कि अगर आज इस मामले में कोई ठोस बातचीत नहीं हुई तो आरजेडी एक महत्वपूर्ण घोषणा कर सकती है.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल ही में सीट शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान किया था. उनके अनुसार, झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में से 70 पर कांग्रेस और झामुमो (JMM) चुनाव लड़ेगी. बाकी 11 सीटों को आरजेडी और वामपंथी पार्टियों में बांटा जाएगा. लेकिन आरजेडी ने इस फॉर्मूले को एकतरफा बताते हुए अपनी नाराजगी जाहिर की है.

आरजेडी के नेता मनोज कुमार झा ने कहा है कि उनकी पार्टी ने झारखंड विधानसभा की 15 से 18 सीटों की पहचान की है, जहां वे अकेले ही बीजेपी को चुनौती दे सकती हैं. उनका यह भी कहना है कि सीट शेयरिंग जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर निर्णय तुरंत नहीं लिए जा सकते, यह दो मिनट के नूडल्स की तरह नहीं है.

प्रेस वार्ता का इंतज़ार

आज सुबह 11 बजे आरजेडी एक प्रेस वार्ता करने जा रही है, जिसमें मनोज झा मीडिया से बात करेंगे. अगर इस समय तक सीट शेयरिंग को लेकर कोई समझौता नहीं होता है, तो यह देखने वाली बात होगी कि आरजेडी आगे क्या कदम उठाएगी. उनके पास सभी विकल्प खुले हुए हैं और उनकी नाराजगी ने स्थिति को और भी गंभीर बना दिया है.

चुनाव की तैयारियां

झारखंड विधानसभा चुनाव दो चरणों में होंगे. पहले चरण की वोटिंग 13 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए वोटिंग 20 नवंबर को निर्धारित है. चुनाव परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. इस बीच, कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने आरजेडी की नाराजगी को नजरअंदाज करते हुए कहा कि गठबंधन में सब कुछ ठीक चल रहा है.

झारखंड की राजनीतिक हलचलें इस समय बेहद रोचक हैं. तेजस्वी यादव की नाराजगी और सीट शेयरिंग के मुद्दे पर उठता बवाल, इन सबके बीच यह स्पष्ट है कि अगर समय रहते समझौता नहीं हुआ तो इंडिया गठबंधन में एक बड़ा भूचाल आ सकता है. सभी की निगाहें आरजेडी की आज की प्रेस वार्ता पर हैं जो यह तय करेगी कि झारखंड में चुनावी महाकुंभ की दिशा क्या होगी.

calender
20 October 2024, 10:53 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो