कौशांबी में फर्जी एनकाउंटर का धमाका, कोर्ट ने 12 पुलिसकर्मियों पर दर्ज किया FIR

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में एक हैरान कर देने वाले फर्जी एनकाउंटर मामले में कोर्ट ने 12 पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है. विजय कुमार सोनी नामक आरोपी के खिलाफ पुलिस ने 12 सितंबर को गोली चलाई, जिसके बाद उसकी मौत हो गई. परिजनों का आरोप है कि यह एनकाउंटर पूरी तरह से फर्जी था और पुलिस ने जानबूझकर विजय को निशाना बनाया. अब इस विवादित मामले की गहराई में जाने के लिए पुलिसकर्मियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है. जानें पूरा मामला और इसके पीछे की सच्चाई.

JBT Desk
JBT Desk

Kaushambi: उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले में एक विवादास्पद फर्जी एनकाउंटर मामले में कोर्ट ने 12 पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है. इनमें दो इंस्पेक्टर, दो सब इंस्पेक्टर और आठ कांस्टेबल शामिल हैं. यह मामला विजय कुमार सोनी के एनकाउंटर से जुड़ा है, जिसके परिवार ने आरोप लगाया है कि उसे बिना वजह गोली मारी गई और यह पूरी घटना एक फर्जी एनकाउंटर थी.

12 सितंबर 2023 को विजय कुमार सोनी को पुलिस ने एक मुठभेड़ के दौरान गोली मार दी थी. विजय की मां, अंजू देवी ने प्रयागराज के मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की कोर्ट में याचिका दायर कर आरोप लगाया कि चरवा थाना प्रभारी विनोद कुमार सिंह और SOG प्रभारी सिद्धार्थ सिंह ने दो गाड़ियों में पुलिस टीम के साथ मिलकर उनके बेटे को घर से उठा लिया. उन्होंने कहा कि विजय को झूठी बरामदगी के आधार पर गोली मारी गई और उसे इलाज के लिए SRN अस्पताल प्रयागराज ले जाया गया, जहां 21 सितंबर को उसकी मौत हो गई.

मृतक विजय कुमार सोनी की मौत की स्थिति

विजय कुमार सोनी के परिजनों का कहना है कि विजय को लूट के आरोप में फर्जी तरीके से मुठभेड़ में शामिल किया गया और जानबूझकर गोली मारी गई. विजय के परिजनों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने उसे जानबूझकर निशाना बनाया और यह एनकाउंटर पूरी तरह से फर्जी था. इलाज के दौरान विजय की मौत के बाद परिजनों ने न्याय के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया.

इन 12 पुलिसकर्मियों के खिलाफ FIR दर्ज करने का है आदेश:

विनोद कुमार सिंह (तत्कालीन थाना प्रभारी चरवा), सिद्धार्थ सिंह (SOG प्रभारी), SI सुनील कुमार यादव, कांस्टेबल अनिल यादव, कांस्टेबल भानु प्रताप सिंह, कांस्टेबल राम जी पटेल, SI अयोध्या कुमार, कांस्टेबल आशीष तिवारी, कांस्टेबल शिवम गौतम, SI रवि शंकर यादव, कांस्टेबल राधे श्याम, कांस्टेबल रवि शंकर

क्या है पूरा मामला

चरवा थाना क्षेत्र के समसपुर गांव के निवासी अनूप कुमार सोनी, जो एक सर्राफा व्यापारी हैं उन्होंने  8 सितंबर 2023 को एक लूट की शिकायत की थी. उनकी शिकायत के अनुसार, तीन बदमाशों ने उन्हें बाइक पर लूट लिया था और उनकी पिटाई भी की थी. पुलिस ने इस मामले की जांच शुरू की और विजय कुमार सोनी को लूट के आरोपी के रूप में गिरफ्तार किया. हालांकि, विजय की गिरफ्तारी के बाद उसकी मौत ने इस पूरे मामले को एक गंभीर मोड़ पर ला खड़ा किया है.

अंजू देवी की शिकायत और कोर्ट के आदेश

अंजू देवी की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रयागराज ने पुलिसकर्मियों के खिलाफ अपहरण और हत्या का मामला दर्ज कर जांच करने का आदेश दिया है. कोर्ट का यह फैसला पुलिस द्वारा किए गए संभावित मानवाधिकार उल्लंघन और फर्जी एनकाउंटर की गहरी जांच की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

calender
12 September 2024, 09:13 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!