प्राधिकरण के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल

नोएडा के सेक्टर 6 स्थित नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय का एक बार फिर भारतीय किसान परिषद के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में किसानों ने घेराव किया।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

रिपोर्टर- विनय जोशी 

नोएडा। नोएडा के सेक्टर 6 स्थित नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय का एक बार फिर भारतीय किसान परिषद के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में किसानों ने घेराव किया। किसानों के इस विरोध प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय के बाहर मौजूद रहा। प्राधिकरण के मुख्य गेट पर किसानों और पुलिस के बीच काफी तीखी नोकझोंक भी हुई। इस नोकझोंक के दौरान किसानों ने प्राधिकरण के मुख्य दरवाजे को तोड़ने की कोशिश भी की। वहीं, इससे पहले भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर खलीफा के नेतृत्व में हरौला गांव स्थित बारात घर में एकत्रित हुए।

भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखबीर खलीफा ने बताया कि पूर्व में किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर करीब 4 माह तक नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन दिया गया था। इस दौरान जनप्रतिनिधियों व प्राधिकरण अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि उनकी सभी समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा। किसानों की 10 प्रतिशत आबादी के भूखंड, गांवो में चल रही कमर्शियल गतिविधियों को रेगुलर करने, नोएडा के ग्रामीण क्षेत्रों में पेरीफेरल के अंदर अधिकृत आबादी में रहने वाले पुश्तैनी गैर पुश्तैनी आदि व्यक्तियों के विनियमन के लिए कब्जा दस्तावेज के आधार पर कार्रवाई करने, प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में लागू स्वामित्व योजना की तर्ज पर प्राधिकार द्वारा परीक्षण किए जाने की कार्रवाई सहित अन्य वादे पूरे नहीं किए गए हैं। प्राधिकरण द्वारा ग्रामीणों की मांगों की अनदेखी की जा रही है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

आज ग्रेनो प्राधिकरण का किसान करेंगे घेराव-

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय का अखिल भारतीय किसान सभा के नेतृत्व में 14 मार्च (मंगलवार) को घेराव किया जाएगा। यह घेराव अखिल भारतीय किसान सभा के प्रवक्ता डॉ. रुपेश वर्मा के नेतृत्व में किया जाएगा। इस घेराव के दौरान अखिल भारतीय किसान सभा द्वारा भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों की समस्याओं के समाधान की मांग की जाएगी। गौरतलब है कि अखिल भारतीय किसान सभा पिछले करीब एक महीने से ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय पर आंदोलनरत हैं। इस दौरान किसानों ने मांग की है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण किसानों में 4 प्रतिशत आबादी प्लाट, आबादियों की लीज बैक, साढ़े 17 प्रतिशत प्लाट का कोटा और सभी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान अवश्य करें।

calender
13 March 2023, 07:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो