बहराइच: बाघ से ज्यादा खतरनाक हुआ भेड़िया, अब तक इतने लोगों को बनाया शिकार, विधायक कर रहे चौकीदारी

उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में एक खतरनाक स्थिति उत्पन्न हो गई है. पिछले डेढ़ महीने से भेड़ियों ने कई गांवों में हमला कर दिया है जिसमें एक बुजुर्ग महिला और छह बच्चे मारे जा चुके हैं. स्थानीय लोग और विधायक खुद सुरक्षा में जुटे हैं लेकिन भेड़ियों की संख्या और उनके हमलों के बारे में सटीक जानकारी अभी भी नहीं मिल पाई है. हालात इतने गंभीर हैं कि प्रशासन ड्रोन कैमरों से निगरानी कर रहा है.

JBT Desk
JBT Desk

Bahraich: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में इन दिनों एक गंभीर सुरक्षा-संकट उत्पन्न हो गयी है. यहां भेड़ियों का खौफ बहुत ज्यादा बढ़ गया है. पिछले डेढ़ महीने से भेड़ियों के लगातार हमलों से स्थानीय लोगों की जिंदगी दांव पर लगी हुई है. इन हमलों में अभी तक एक बुजुर्ग महिला और छह बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं और कई अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. स्थिति इतनी गंभीर हो गई है कि लोगों को दिन-रात जागकर अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करनी पड़ रही है.

बाघ से ज्यादा खतरनाक साबित हुआ भेड़िया

बहराइच जिला देवीपाटन मंडल के उत्तर पूर्वी हिस्से में स्थित है, जो घने जंगलों का इलाका है. इस क्षेत्र में बाघ, तेंदुआ और हाथी जैसे जंगली जानवरों की आम उपस्थिति है. बता दे, कि इन जानवरों के जंगल से बाहर निकलकर मैदानी इलाकों में आकर हमले करने की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं. लेकिन अब भेड़ियों ने इस इलाके में प्रवेश किया है और इनका हमला बाघ और तेंदुओं के मुकाबले कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है.

रात-रात भर जग रहे लोग

भेड़ियों की वजह से स्थानीय लोग खासा परेशान हैं. महसी तहसील क्षेत्र के हरदी थाना क्षेत्र के 24 से अधिक गांवों में लोग रात-रात भर जागकर पहरेदारी कर रहे हैं. हाल ही में भेड़ियों ने एक गांव के तीन बच्चों को घायल कर दिया और कुछ समय बाद एक अन्य गांव में एक पांच साल के बच्चे को अपना शिकार बना लिया. वन विभाग की टीमें और DM-SP मिलकर इस समस्या के समाधान में जुटे हुए हैं. ड्रोन कैमरे की मदद से भेड़ियों की निगरानी की जा रही है और कई गाँवों में गश्त की जा रही है. इसके बावजूद भेड़ियों के हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं.

विधायक कर रहें चौकीदारी

इस स्थिति को देखते हुए, बहराइच के विधायक सुरेश्वर सिंह भी सक्रिय हो गए हैं. उन्होंने स्वयं बंदूक लेकर रात-रात भर गांव में चौकीदारी की जिम्मेदारी संभाल रखी है. उनका कहना है कि परिवारों को सुरक्षित रखने के लिए लगातार जागरूक रहना पड़ेगा. 

एक दर्जन से ज्यादा हैं भेड़िये 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वन विभाग ने अब तक तीन भेड़ियों को पकड़ा है. लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि इनकी संख्या एक दर्जन से ज्यादा हो सकती है. यह भी स्पष्ट नहीं है कि इन भेड़ियों का झुंड कितना बड़ा है. प्रशासन और स्थानीय लोग मिलकर इस संकट से निपटने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं ताकि जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान निकाला जा सके और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके.

calender
27 August 2024, 10:34 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!