तेलंगाना में फॉक्सकॉन कंपनी 200 मिलियन का करेगी निवेश, बनाए जाएंगे Apple AirPods

खबरों के मुताबिक फॉक्सकॉन ने एपल के वायरलेस इयरफोन्स व एयरपॉड्स बनाने के लिए तेलंगाना में फैक्ट्री लगाने का फैसला किया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

विश्व की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एपल भारत में एक बड़ा निवेश करने वाली है। दरअसल ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक फॉक्सकॉन कंपनी को एपल ने एयरपॉड्स बनाने का ऑर्डर दिया है। अपने इस ऑर्डर को पूरा करने के लिए फॉक्सकॉन भारत के तेलंगाना राज्य में 200 मिलियन डॉलर यानी लगभग 1,654 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

खबरों के मुताबिक फॉक्सकॉन ने एपल के वायरलेस इयरफोन्स व एयरपॉड्स बनाने के लिए तेलंगाना में फैक्ट्री लगाने का फैसला किया है। हालांकि, फॉक्सकॉन की ओर से अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। तेलंगाना की केसीआर सरकार को दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं में से एक फॉक्सकॉन के बीच हाल ही में प्रदेश में निवेश को लेकर करार हो चुका है।

सूत्रों की मानें तो फॉक्सकॉन, जिसे होन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड के नाम से भी जाना जाता है, इस साल तेलंगाना में इस निर्माण इकाई का निर्माण शुरू करने और 2024 में उत्पादन शुरू करने की योजना बना रही है। तेलंगाना में ये यूनिट रैंप बनाने की फर्म की योजना का हिस्सा है।

चीन के बाहर निवेश बढ़ाना, जिससे उत्पादन के लिए अपने पड़ोसी देश पर निर्भरता कम हो सके। बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में 2 मार्च को तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव और फॉक्सकॉन के अध्यक्ष यंग लियू ने तेलंगाना में फर्म की निवेश योजनाओं पर चर्चा की थी। लियू ने इस बात की भी पुष्टि की थी कि फॉक्सकॉन कोंगारा कलां में एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

फॉक्सकॉन अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक्स फर्मों, ऐप्पल, जैसे आईपैड, आईफोन और आईपॉड के लिए इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाती है। हालांकि एयरपॉड्स का निर्माण चीनी आपूर्तिकर्ताओं की तरफ से किया जाता है। इस बीच, हैदराबाद में सेटअप की जाने वाली सुविधा के प्रकार के बारे में तेलंगाना सरकार को कोई जानकारी नहीं मिली है।

अधिकारियों ने कहा कि लियू की यात्रा के दौरान, उन्होंने खुलासा किया था कि वे भारत में छह अलग-अलग प्रोजेक्ट्स चाहते हैं लेकिन उस समय कुछ भी तय नहीं किया था। ये भी बताया जा रहा है कि फॉक्सकॉन कंपनी तेलंगाना में दो जगहों कोंगारा कलां और डुंडीगुल में एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की तलाश कर रही है।

calender
18 March 2023, 01:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो