आज से जेवर एयरपोर्ट के पास तीन हाउसिंग सोसायटी के लिए कर सकते हैं आवेदन

जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास यमुना प्राधिकरण ने तीन हाउसिंग सोसायटी बसाने की योजना लॉन्च की है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

रिपोटर-विनय जोशी 

ग्रेटर नोएडा। जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास यमुना प्राधिकरण ने तीन हाउसिंग सोसायटी बसाने की योजना लॉन्च की है। इस योजना के तहत यमुना प्राधिकरण एक लाख 50 हजार वर्गमीटर जमीन का आवंटन करने जा रहा है। इस योजना के तहत यमुना प्राधिकरण को कम से कम 500 करोड़ रुपये की आमदनी होने का अनुमान लगाया गया है। इस योजना में शुक्रवार से 10 अप्रैल तक आवेदन किया जा सकता है। हाउसिंग सोसायटी बसाने के लिए जमीन का आवंटन यमुना प्राधिकरण बोली के आधार पर करेगा। गौरतलब है कि जो भी बिल्डर यमुना प्राधिकरण के समक्ष सबसे बड़ी बोली लगाएगा। यमुना प्राधिकरण उस बिल्डर को जमीन आवंटित कर देगी।

यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यमुना सिटी के सेक्टर 22-डी में तीन बड़े भूखंडों की नीलामी की जा रही है। इनमें एक भूखंड 60 हजार वर्ग मीटर का है और दो भूखंड 45-45 हजार वर्ग मीटर के हैं। इस प्रकार यमुना प्राधिकरण एक लाख 50 हजार वर्ग मीटर आवासीय भूमि की नीलामी करने जा रहा है। यमुना प्राधिकरण ने इन तीनों भूखंडों के लिए रिजर्व प्राइस 30,750 रुपये प्रति वर्गमीटर निर्धारित किया है। 60 हजार वर्ग मीटर के भूखंड पर 10 प्रतिशत अतिरिक्त प्राइम लोकेशन चार्जेस बिल्डर को देने होंगे। इस प्रकार 60 हजार वर्ग मीटर के भूखंड के लिए रिजर्व प्राइस 33,825 रुपये वर्ग मीटर निर्धारित किया गया है। बाकी दोनों भूखंडों के लिए रिजर्व प्राइस 30,750 वर्ग मीटर ही रहेगा। बिल्डरों को इन दरों से ऊपर सबसे बड़ी बोली लगानी होगी। 

10 अप्रैल तक किया जाएगा आवेदनःसीईओ

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि बोली लगाने के इच्छुक बिल्डर और कंपनियां शुक्रवार से आवेदन कर सकती हैं। 10 अप्रैल तक आवेदन करने की आखरी तारीख निर्धारित की गयी है। धरोहर राशि जमा करने के लिए 12 अप्रैल तक का समय दिया गया है। 21 मार्च को कंपनियों के साथ प्री-बिड बैठक की जाएगी। बोली लगाने के लिए क्वालीफाई करने वाले बिल्डरों के नाम की घोषणा 28 अप्रैल को शाम 5 बजे की जाएगी। इन भूखंडों का ई-ऑक्शन 4 मई को किया जाएगा। 

कम से सम 480 करोड़ की होगी आमदनीःसीईओ

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि जमीन की इस नीलामी से यमुना प्राधिकरण को कम से कम 480 करोड़ रुपये प्राप्त होने का अनुमान है। आम आदमी को यमुना सिटी के दायरे में आवासीय सुविधाएं प्रा

calender
09 March 2023, 05:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो