अंतरराज्यीय हथियार तस्करों के गिरोह का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो अंतरराज्यीय हथियार तस्करों के गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से 20 मैगजीन सहित 22 पिस्टल और 7 सिंगल शॉट पिस्टल के अलावा 5 अतिरिक्त मैगजीन बरामद की है। आरोपियों की पहचान मनमोहन चौरसिया निवासी, दतिया मध्य प्रदेश (एमपी), जयप्रकाश पाण्डेय निवासी, दतिया एमपी और अभिषेक सिंह निवासी सवाई माधोपुर, राजस्थान के रूप में हुई है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। पंकज राय

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने दो अंतरराज्यीय हथियार तस्करों के गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से 20 मैगजीन सहित 22 पिस्टल और 7 सिंगल शॉट पिस्टल के अलावा 5 अतिरिक्त मैगजीन बरामद की है। आरोपियों की पहचान मनमोहन चौरसिया निवासी, दतिया मध्य प्रदेश (एमपी), जयप्रकाश पाण्डेय निवासी, दतिया एमपी और अभिषेक सिंह निवासी सवाई माधोपुर, राजस्थान के रूप में हुई है।

आरोपियों ने बताया कि वे एमपी आधारित हथियार निर्माताओं से हथियारों की खेप खरीदते थे और दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान और यूपी में सप्लाई करते थे। तीनों तस्कर पांच साल से अधिक समय से इन राज्यों में हथियारों की तस्करी में लिप्त हैं।

स्पेशल सेल के डीसीपी प्रमोद कुशवाहा ने बताया कि स्पेशल सेल की टीम को दिल्ली एनसीआर में हथियार तस्करी की अवैध गतिविधियों के बारे में एमपी आधारित हथियार निर्माताओं सप्लायरों के सिंडिकेट के सदस्यों की जानकारी मिल रही थी। पुलिस को जानकारी मिली कि ये तस्कर एमपी के सेंधवा, खरगोन, धार और बुरहानपुर से हथियारों को खरीदकर दिल्ली-एनसीआर और आसपास के राज्यों में सप्लाई करने आने वाले है।

सूचना के आधार पर एसीपी अतर सिंह की निगरानी में एक टीम गठित की गई। पुलिस ने सूचना के आधार पर आश्रम चौक के पास बस स्टॉप के पास जाल बिछाया और दो हथियार सप्लायर को गिरफ्तार कर लिया। दोनों आरोपियों की पहचान मनमोहन चौरसिया और जयप्रकाश पांडेय के रूप में हुई। पुलिस ने दोनों के कब्जे से 12 पिस्टल, 5 सेमी.ऑटोमैटिक पिस्टल, 5 अतिरिक्त मैगजीन और 7 सिंगल शॉट पिस्टल बरामद की।

एक अन्य मामले में स्पेशल सेल की टीम को सूचना मिली थी कि राजस्थान का रहने वाला एक हथियार तस्कर भारी मात्रा में अवैध हथियारों के साथ आने वाला है और किसी को सप्लाई करेगा। सूचना पर इंस्पेक्टर कुलदीप सिंह के नेतृत्व में एक टीम गठित की और आउटर रिंग रोड झील वाला पार्क के पास जाल बिछाकर एक तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। जिसकी पहचान अभिषेक सिंह निवासी सवाई माधोपुर राजस्थान के रूप में हुई।

अभिषेक सिंह के कब्जे से 10 सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल बरामद की गई। उसके पास से हथियार तस्करी की गतिविधियों में इस्तेमाल होने वाले मोबाइल हैंडसेट और सिम कार्ड भी बरामद किए गए हैं। पूछताछ के दौरान तीनों तस्करों ने खुलासा किया कि उन्हें मप्र के सेंधवा और खरगोन के दो हथियार सप्लायर से पिस्तौल की खेप मिली थी। उसने बताया कि वे पिछले 5 वर्षों से दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और यूपी पश्चिम में अवैध हथियारों की सप्लाई में शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि वे मप्र से सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल 8000 रुपये और सिंगल शॉट पिस्टल 3000 रुपये में दिल्ली एनसीआर और अन्य राज्यों में अपराधियों के लिए खरीदते थे और इन्हें 25000 रुपये और 6000 प्रति पिस्टल के हिसाब से बेचते थे। पकडे गए आरोपियों ने खुलासा किया है कि वे पिछले 5 सालों के दौरान दिल्ली एनसीआर में 600 से अधिक पिस्टलों की सप्लाई कर चुके हैं। पुलिस ने तस्करों से हथियारों की सप्लाई के स्रोत सहित इन दोनों आर्म्स सिंडिकेट के बाकी सदस्यों की पहचान और गिरफ्तारी का प्रयास कर रही हैं।

calender
28 November 2022, 06:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो