पार्क में लगा कूड़े का ढ़ेर, स्थानीय लोग गंदगी से परेशान

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव नजदीक आते ही सभी राजनीतिक दल अपने अपने कामों का पिटारा लिए जनता के सामने खड़े होकर कई चुनावी वादें कर रहें हैं। नेता वोट की अपील करने लोगों के घर घर तक पहुंच रहे हैं, लेकिन लोगों के घर के बाहर पड़ा कूड़ा उन्हें दिखाई नहीं दे रहा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव नजदीक आते ही सभी राजनीतिक दल अपने अपने कामों का पिटारा लिए जनता के सामने खड़े होकर कई चुनावी वादें कर रहें हैं। नेता वोट की अपील करने लोगों के घर घर तक पहुंच रहे हैं, लेकिन लोगों के घर के बाहर पड़ा कूड़ा उन्हें दिखाई नहीं दे रहा है।

ईस्ट कैलाश स्थित पार्क धीरे-धीरे कूड़े में तब्दील होता जा रहा है। पार्क में न गेट है और न ही बैठने की जगह। पार्क में इंसान कम आवारा पशु ज्यादा दिखाई दे रहे हैं। बच्चे, बूढ़े, और युवा अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए पार्कों में खेलने, टहलने और ताजी हवा लेने आते हैं, लेकिन पार्कों की जो स्तिथि है उससे लोगों की सेहत बिगड़ सकती है।

जनभावना टाइम्स से खास बातचीत के दौरान स्थानीय लोगों ने अपनी परेशानियां बताई। कुछ लोगों का कहना है कि उनके इलाके में एक ही सार्वजनिक पार्क है, लेकिन दुख की बात है कि संबंधित अधिकारियों की घोर उपेक्षा के कारण यह पार्क दयनीय स्थिति में आ गया है। इसे गंदगी डंपिंग ग्राउंड में तब्दील कर दिया गया है। पार्क की बाउंड्रीवॉल भी टूट चुकी है।

लोगों का कहना है कि यह पार्क असामाजिक तत्वों का अड्डा बन गया है। रात होते ही लोग यहां जमा होने लगते हैं। इसके अलावा, यह आवारा पशुओं का ठिकाना बन गया है। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि पार्क का कोई केयर टेकर नहीं है और यह बहुत गंदा है और इसके कारण पार्क में इतने सारे मच्छर हैं कि आप पार्क में एक मिनट के लिए भी खड़े नहीं हो सकते। अब हम लोग कितनी बार सफाई करते हैं पार्क में पानी देने के लिए मोटर नहीं है। जिसके कारण पेड़-पौधे सूख चुके हैं।

उन्होंने कहा कि कई बार इसकी शिकायत की, लेकिन सभी राजनीतिक दल एक दूसरे का काम बता कर बात को टाल देते हैं। नगर निगम चुनाव में दिल्ली में फैला हुआ कूड़ा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और दिल्ली के लोग उसी राजनीतिक दल को अपना कीमती वोट देंगे जो कूड़े की सफाई करवाएगा। दिल्ली को साफ और रहने लायक बनाएगा।

वहीं कुछ लोगों का कहना है कि लोगों को खुद जागरूक होने की जरूरत है। अपने आस-पास के इलाकों में गंदगी नहीं फैलानी चाहिए और खुद की लापरवाही का दोष सरकार को देते है। कुछ लोगों का मानना है कि कूड़े को लेकर लोगों को जागरूक करना चाहिए। लेकिन सवाल यह उठता है कि कूड़े को लेकर सरकार कितनी जागरूक है?

calender
28 November 2022, 08:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो