सरकार प्रदेश में एमएसएमई के माध्यम से देगी टेक्सटाइल उद्योग को भी बढ़ावा: आनन्द मोहन शरण

हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनन्द मोहन शरण ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में एमएसएमई (MSME) के माध्यम से टेक्सटाइल उद्योग (textile industry) को भी बढ़ावा देगी

Janbhawana Times
Janbhawana Times

संबाददाता: सुनील चौधरी (फरीदाबाद, हरियाणा)

फरीदाबाद: हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनन्द मोहन शरण ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में एमएसएमई (MSME) के माध्यम से टेक्सटाइल उद्योग (textile industry) को भी बढ़ावा देगी, ताकि अधिक युवाओं को रोजगार मुहैया करवाया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2025 तक की समयावधि के लिए तैयार की गई इस नीति से करीब 4 हजार करोड रूपये का निवेश तथा 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलने का अनुमान है। अतिरिक्त मुख्य सचिव आनन्द मोहन शरण 13वां एलएएमइएसई आफ इंडिया एनवल मीट के इनाम विवरण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हरियाणा आत्म निर्भर वस्त्र नीति, 2022' के लक्ष्य, उद्यमिता विस्तार, निवेश, रोजगार सृजन, अनुदान, टेक्सटाइल पार्क को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इस नीति के अंतर्गत टेक्नीकल टेक्सटाइल को विशेष रूप से प्रोत्साहित कर विस्तार दिया जाएगा।

सिंथेटिक फाईबर व रिजनरेटिड फाईबर ईकाइयों को प्रोत्साहित किया जाना भी इस नीति में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में राज्य में उद्योग लगाने के लिए निवेशक आगे आ रहे हैं, क्योंकि सरकार ने औद्योगिक-माहौल में सुधार के लिए कई प्रमुख कदम उठाए हैं।

जिनकी बदौलत हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी हरियाणा को एमएसएमई के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया था। इस क्षेत्र में जहां प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर तीसरा स्थान हासिल हुआ है, वहीं वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी ‘स्टेट इज ऑफ डुईंग बिजनेस’ के पांचवें संस्करण में हरियाणा को टॉप अचीवर्स कैटेगरी में स्थान मिला है जो कि किसी भी राज्य के लिए गर्व की बात है।

डीसी विक्रम ने कहा फरीदाबाद हरियाणा का पुराना औद्योगिक क्षेत्र है। यहां उद्योगिक संगठन प्रशासन का हमेशा कन्धे से कन्धा मिलाकर चलता है। इनमें राजीव चावला भी एक है। इनाम विवरण समारोह में फरीदाबाद सहित पंजाब तथा अन्य क्षेत्र में एमइएसई में बेहतर कार्य करने वाले उद्योगपतियों को स्मृति चिन्ह देकर भी सम्मानित किया गया है। इस अवसर पर केन्द्रीय एमएसएमइ के सचिव, विकास चौधरी, राजीव चावला सहित अन्य उद्योगपति उपस्थित रहे।

calender
22 September 2022, 06:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो