हरियाणा में BJP ने खेला बड़ा दांव, 9 विधायकों का कटा टिकट, CM नायब सैनी की बदली सीट

Haryana Assembly Elections: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने तैयारी शुरू कर दी है. इस बीच बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट भी जारी कर दी है. bjp ने हरियाणा में 67 उम्मीदवारों को टिकट दिया है लेकिन इसमें बड़ा बदलाव भी किया है. बीजेपी ने अपने पहले लिस्ट में 9 विधायकों का पता साफ कर दिया वहीं सीएम नायब सैनी की सीट बदल दी है.

JBT Desk
JBT Desk

Haryana Assembly Elections BJP First List: हरियाणा में होने जा रहे विधानसभा में टिकट को लेकर काफी दिनों से रस्साकशी चल रही थी. लंबे मंथन के बाद बीजेपी ने टिकटों का ऐलान किया है. बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में बड़ा दांव खेला है और सभी को सरप्राइज भी दे दिया. जिन विधायकों की टिकट कंफर्म मानी जा रही थी उन्ही का पत्ता साफ हो गया है यानि उन्हें बीजेपी ने टिकट ही नहीं दिया है. बीजेपी ने हरियाणा के विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रमुख नेताओं को चुनावी मैदान में उतारा है. बीजेपी ने बुधवार की शाम हरियाणा के लिए 67 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट को तैयार करने में पार्टी ने यहां जातीय समीकरण का भी पूरा ख्याल रखा है.

बीजेपी की पहली लिस्ट की बड़ी बात ये है कि सीएम नायब सिंह सैनी की सीट बदल दी गई है और उन्हें लाडवा से मैदान में उतारा गया है. इसके पीछे बीजेपी की खास रणनीति बताई जा रही है. दरअसल, लाडवा में जातीय समीकरण सैनी के पक्ष में माना जा रहा है. यहां सैनी वोटों की संख्या अच्छी खासी है इसलिए बीजेपी ने सैनी की सीट में बदलाव किया है. इसके अलावा बीजेपी की पहली लिस्ट में 25 मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट मिला है वहीं तीन मंत्री का टिकट काट लिया गया है.

सीएम नायब सिंह सैनी की बदली सीट

बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 67 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है उसमें सीएम नायू सैनी की सीट बदलना सबसे ज्यादा सुर्खियों में है. सैनी अभी तक करनाल विधायक थे लेकिन इस बार उन्हें लाडवा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है. लाडवा क्षेत्र कुरुक्षेत्र लोकसभा में आती है. इस सीट के मौजूदा विधायक मेवा सिंह हैं जो कांग्रेस के विधायक हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि इस सीट पर दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है.

बीजेपी ने दलबदलुओं पर किया भरोसा

बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव उन विधायकों को भी टिकट दिया है जो हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए हैं. बीजेपी ने आधा दर्जन दलबदलुओं को टिकट दिया है. हाल ही में बीजेपी में शामिल हुई अंबाला की मेयर रहीं शक्ति रानी शर्मा को कालका से चुनावी मैदान में उतारा गया है. इसके अलावा जिन दलबदलुओं को टिकट मिला है उनमें राम कुमार गौतम का नाम भी शामिल हैं जो जेजीपी को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. इसके अलावा अनूप धानक (उकलाना), देवेंद्र बबली (टोहाना), श्याम सिंह राणा (रादौर) को भी टिकट दिया गया है. बता दें कि बीजेपी के टिकटों की इस लिस्ट में 25 विधायकों को रिपीट किया गया है.

9 विधायकों का कटा टिकट

BJP ने पहली लिस्ट में अपने मौजूदा 9 विधायकों का टिकट काट दिया है. इनमें से तीन मंत्रियों और एक पूर्व मंत्री का टिकट कटा है. वन और खेल राज्य मंत्री संजय सिंह का सोहना से टिकट काटकर उनकी जगह पर पूर्व विधायक तेजपाल तंवर को टिकट दिया गया है. सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री विशंभर वाल्मीकि का बवानीखेड़ा से टिकट काटकर उनकी जगह कपूर वाल्मीकि पर दांव लगाया गया है. इसके अलावा पेहवा से पूर्व मंत्री संदीप सिंह, पलवल से दीपक मंगला, फरीदाबाद से नरेंद्र गुप्ता, गुरुग्राम से सुधीर सिंगला, रनिया से कैबिनेट मंत्री रणजीत चौटाला, अटेली से सीताराम यादव का टिकट कटा है. वहीं रतिया से लक्ष्मण नापा की टिकट काट दिया गया है.

calender
05 September 2024, 07:42 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!