डिजाइनर कपड़े, महंगे जूते, चश्मों का शौक, सोने की घड़ी और प्राइवेट आर्मी... इस तरह की लग्जरी लाइफ जीते हैं बाबा नारायण साकार हरि

Hathras: कभी खुद को आईबी का अधिकारी बताता है तो कभी पुलिस से रिटायर्ड अधिकारी तो कभी खबर आती है कि ये हेड कॉन्स्टेबल था लेकिन सवाल ये है कि, ये लोगों के लिए आराध्य कैसे बन गया. इतने लोग इस बाबा के दिवाने कैसे हो गए. आंखों पर चश्मा, डिजाइनर कपड़ा और जुते पहनने वाला ये बाब लोगों का भगवान कैसे बन गया. आखिर क्यों इसके चरणों के धूल के लिए लोग पागल हो जाते हैं. तो चलिए स्टाइलिश लाइफस्टाइल जीने वाले बाबा नारायण साकार के बारे में विस्तार से जानते हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Hathras: हाथरस में मंगलवार को आयोजित किया गया सत्संग अब शोक के माहौल में बदल चुका है. हाथरस से जो तस्वीर और वीडियो सामने आ रही हैं उसने लोग अपने परिजनों के की मौत से चीखते पुकारते हुए नजर आ रहे हैं. हर तरफ लाशें बिखरी पड़ी है. वीभत्स नजारा और परिजन की चीत्कार से हर किसी की आंखें नम हो गईं. इस बीच बाब को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है. सोशल मीडिया पर लोग बाबा को ढोंगी बता रहे हैं. उनका लाइफस्टाइल बाबाओं के लाइफस्टाइल से बिल्कुल अलग है. वो एक स्टार की तरह अपनी जिंदगी जीते हैं. चश्मा पहनते हैं, डिजाइनर कपड़े पहनते हैं, यहां तक सेलिब्रेटी और नेताओं की तरह प्राइवेट आर्मी भी रखते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इस बाब की असलीयत क्या है? 

उत्तर प्रदेश के हाथरस में नारायण साकार उर्फ भोले बाबा के अनुयायी उनके पांव की धूल लूटने की दिवानगी इस कदर हुई की भगदड़ मच गई. अफरा तफरी के बाद सत्संग का नजारा मौत के मातम में बदल गई. हाथरस में भगदड़ में 121 लोगों की जान चली गई जिस पर सभी लोग दुख व्यक्त कर रहे हैं. इस बीच बाबा की चर्चा शुरू हो गई है. बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका कहना ये है कि आज तक इस बाबा के बारे में कभी नहीं सुना है. कई लोग तो उन्हें ढोंगी बाबा भी कह रहे हैं क्योंकि, वो बिल्कुल भी संत की तरह नहीं लगते हैं. उनकी लाइफस्टाइल को देखकर हर कोई हैरान है.

लग्जरी लाइफ जीते हैं बाबा

रईशों वाले कपड़े, महंगे जूते, महंगे चश्मे, गोल्डन घड़ी पहनने वाले बाबा नारायण साकार को लेकर तमाम तरह की बाते हो रही हैं. हाथरस घटना के बाद कहा जा रहा है कि, क्या ये बाबा धर्म के नाम पर धंधा चलाता है. आश्रम में किलेबंदी और बाबा के डिजाइनर कपड़े देखने के बाद उन्हें सब ढोंगी बाब बता रहे हैं. कल तक जो बाबा गुमनाम था तो अब उनकी खूब चर्चा होने लगी है. धीरे-धीरे उनके बारे में जानकारी भी सामने आने लगी है. यहां तक उनके कारनामे भी सामने आने लगे हैं. जानकारी के मुताबिक बाब नारायण साकार लग्जरी लाइफ जीते हैं. उनके कपड़े से लेकर जूते चप्पल, चश्मा, घड़ी सब बेशकीमती होती है. वह जहां भी सत्संग करते हैं.

प्राइवेट आर्मी और महंगी गाड़ियां

भोले बाबा उर्फ नारायण साकार बाबा जहां भी जाते हैं अपना काफिला लेकर जाते हैं. बाबा के काफिले में दो दर्जन बाइक से लेकर महंगी गाड़ियां शामिल है. कहने को तो ये बाबा धर्मगुरु हैं लेकिन इनकी लग्जरी लाइफस्टाइल को देखने के बाद आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इनका रुतबा क्या है. जब भी बाबा का सत्संग का आयोजन किया जाता है तो उनके सेवादारों की प्राइवेट फौज सत्संग की सुरक्षा व्यवस्था परिवहन, पार्किंग, पानी आदि सभी चीजों की व्यवस्था करती है. बाबा के सेवादारों में महिलाएं भी शामिल हैं जो कथा के आयोजन स्थल की साफ सफाई काम देखती हैं.

डिजाइनर कपड़े और चश्मे का शौक

बाबा नारायण साकार हरि ऊपर से नीचे तक सफेद लिबास में रहने वाले नारायण हरी को मंहगे-मंहगे चश्मे पहनने का शौक है. वो कथा के दौरान में चश्मा पहने रहते हैं. इसके अलावा गोल्डन घड़ी भी पहनते हैं. बाबा अपने कपड़े और जूते को डिजाइनर से बनवाते हैं जिसके लिए उन्होंने अलग से डिजाइनर भी रखा हुआ है. बाबा का रईसी रुतबा ये समझने के लिए काफी है कि, ये कोई बाबा नहीं है और न ही ये बाब परमात्मा में लीन है लेकिन बावजूद इसके लोगों के अंधविश्वास के कारण लोग उन्हें अपना आराध्य मानते हैं.

calender
03 July 2024, 11:21 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो