सत्संग बना श्मशान...दिल दहला देने वाली हाथरस घटना की 5 दर्दनाक वीडियो

Hathras incident: उत्तर प्रदेश के हाथरस में भोले बाबा उर्फ ​​नारायण साकार हरि के एक धार्मिक कार्यक्रम में भगदड़ मचने से 121 लोगों की मौत हो गई. जिस बाबा के सत्संग में हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी थी उनका मूल नाम सूरज पाल बताया जा रहा है. इस घटना के बारे में अधिकारी जांच कर रहे हैं ताकि यह समझा जा सके कि ऐसी भयावह घटना कैसे हुई. पीड़ितों के परिवार इस घटना को लेकर प्रशासन और सरकार पर सवाल उठा रहे हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Hathras incident Video: हाथरस में सत्संग के दौरान मची अफरा-तफरी अब तक 121 लोगों की मरने की खबर सामने आई है. भगदड़ तब मची जब भोले बाबा के करीब जाने के लिए उत्सुक भीड़ तेजी से आगे बढ़ी. इस भयावह घटना के बाद हर जगह मौत का मातम देखने को मिल रहा है. दहशत इतनी तेजी से फैली की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो गई और देखते ही देखते कई लोगों की जान चली गई. आपातकालीन सेवाओं को घटनास्थल पर बुलाया गया, लेकिन दुर्भाग्य से, इस हादसे में 100 से अधिक लोगों की जान चली गई.

यूपी के हाथरस में संत भोले बाबा के सत्संग में आए 121 श्रद्धालुओं की जान चली गई. मृतकों में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. शुरुआती जांच के बाद संत भोले बाबा के काले कारनामों की परत भी खुलने लगी है. इन पर यौन शोषण समेत पांच अन्य गंभीर मुकदमे भी दर्ज हैं.

पीड़ितों के परिवार तबाह हो गए हैं, अपने प्रियजनों के अचानक चले जाने से वे बेहद दुखी होकर विलाप कर रहे हैं.  शांति और ज्ञान के लिए एकत्र हुआ आध्यात्मिक समुदाय अब पूरी तरह शोक में बदल गया है. इस दुखद घटना में जान गंवाने वालों के सम्मान में पूरे क्षेत्र में प्रार्थनाएं की जा रही हैं. राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार, हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़ की घटना में मरने वालों की संख्या 116 बढ़कर 121 हो गई और 28 घायल हैं.  

हाथरस भगदड़ पर समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद डॉ. एसटी हसन ने कहा, "यह बहुत ही अफसोसजनक हादसा हुआ है जिसमें इतने लोग मारे गए. इसमें ज्यादातर पीड़ित गरीब परिवारों से थे. हम यह जानना चाहते हैं कि प्रशासन कहां था? ये प्रशासनिक चूक है. इसकी गहन जांच कराई जानी चाहिए और जो भी शामिल हो उसको सख्त से सख्त से सजा दी जाए. प्रशासन को ये फिकर नहीं है कि उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है या उन्हें भी सजा दी जा सकती है.

हाथरस घटना की चश्मदीद महिला ने बताया कि, जब सत्संग समाप्त हो गया तो बाबा मंच से उतरकर जाने लगे उसी समय भीड़ भी तेजी से सत्संग से निकलने लगे. इस वीडियो दिल दहला रही है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि, कैसे महिलाओं और बच्चों के शव जमीन पर बिखरे पड़े हैं. घायलों को इलाज के लिए ट्रामा सेंटर और एटा के मेडिकल कॉलेज ले जाया गया.

वीभत्स नजारा और परिजन की चीत्कार से हर किसी की आंखें नम हो गईं. सभी लोग इस घटना पर अपना दुख व्यक्त कर रहे हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस घटना को लेकर गहरा दुख व्यक्त किया है. उन्होंने घटना के जांच का भी आदेश दिया है. केंद्र और राज्य सरकार ने मरने वालों के परिजनों को दो दो लाख रुपये की मदद देने का ऐलान किया है.

calender
03 July 2024, 09:32 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो