Hathras Update: 6 गिरफ्तारियां पर बाबा लापता, राहुल गांधी रवाना; जानिए हाथरस हादसे के 10 प्वाइंट

Hathras Stampede Update: हाथरस हादसे के बाद से अभी तक बाबा पुलिस की पकड़ से बाहर है. इस बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी वहां के लिए रवाना हो गए हैं. राहुल गांधी पीड़ित परिवारों से मुलाकात करेंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Hathras Stampede Update: हाथरस में हुई भगदड़ में 123 लोगों की जान चली गई. सत्संग करने वाले भोले बाबा का अभी भी कोई अता-पता नहीं है. पुलिस तलाशी के लिए लगातार अभियान चला रही है. इस बीच नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी हाथरस के लिए रवाना हो गए हैं. वो मृतकों के परिवारजनों से मुलाकात करेंगे. बाबा के ठिकानों पर पुलिस बल तैनात है. वहीं राहुल गांधी के पहुंचने को लेकर भी प्रशान ने तैयारी कर ली है.

बता दें बाबा के खिलाफ अभी तक कोई FIR दर्ज नहीं की गई है. हालांकि, घटना से जुड़े 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. जानकारी के अनुसार, पुलिस बाबा के मिलने पर पूछताछ कर सकती है. मामले में लगातार अपडेट आ रहे हैं आइये जानें 10 बड़े प्वाइंट

आइये जानें 10 बड़े प्वाइंट

  1. सूरजपाल उर्फ ​ भोले बाबा का नाम पुलिस की FIR में नहीं है. हालांकि, पुलिस जरूरत पड़ने पर उनसे पूछताछ करने के प्लान में है. पिलहाल उनकी तलाशी की जा रही है.
  2. अलीगढ़ रेंज पुलिस महानिरीक्षक ने गुरुवार को बताया कि आय़ोजक मंडल के 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. हालांकि, मुख्य आरोपी देवप्रकाश मधुकर अभी पकड़ से बाहर है. गैर-जमानती वारंट जारी कर उस पर ईनाम घोषित करने की योजना है.
  3. गिरफ्तार किए गए लोगों में राम लड़ैते, उपेंद्र सिंह यादव, मेघ सिंह, मुकेश कुमार, मंजू यादव और मंजू देवी का नाम शामिल है. ये क्रमश: मैनपुरी, फिरोजाबाद और हाथरस के रहने वाले हैं.
  4. हाथरस प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार, भगदड़ तब हुई जब भोले बाबा कार्यक्रम स्थल से चले गए थे. लोग उनके चरणों के रच लेने के लिए दौड़े तो हादसा हो गया. आरोप हैं कि कार्यक्रम में अनुमान से ज्यादा लोग पहुंचे थे.
  5. FIR 2 जुलाई को भारतीय न्याय संहिता की धारा 105 (गैर इरादतन हत्या), 110 (गैर इरादतन हत्या का प्रयास), 126 (2) (गलत तरीके से रोकना), 223 (लोक सेवक आदेश की अवज्ञा) और 238 (साक्ष्य मिटाना) के तहत दर्ज हुई.
  6. प्रदेश सरकार ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में जांच समिति गठित की है. दूसरी तरफ कांग्रेस ने सेवानिवृत्त न्यायाधीश के नेतृत्व में न्यायिक जांच की मांग की है.
  7. सूरजपाल या भोले बाबा की लग्जरी लाइफ की चर्चा. दावा किया जा रहा है कि उसके पास 24 आश्रम, कई लग्जरी कारें और 100 करोड़ रुपये की संपत्ति है.
  8. भोले बाबा आयोजनों में 15-30 गाड़ियों के काफिले के साथ आते हैं. उनकी सुरक्षा का सारा काम सेवादार संभालते हैं. उनके लिए टोयोटा फॉर्च्यूनर का काफिला तैयार किया जाता है.
  9. बाबा मैनपुरी में 21 बीघा जमीन में बने आश्रम में रहता है. यहां छह कमरे विशेष रूप से उनके और उनकी पत्नी के लिए आरक्षित हैं.
  10. भोले बाबा के वकील ने कहा है कि वो जांच में अधिकारियों के साथ सहयोग करेंगे. उन्होंने यह भी दावा किया कि भगदड़ असामाजिक तत्वों की साजिश के कारण हुआ है.
calender
05 July 2024, 07:22 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो