कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्कः सीएमओ

गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर से सतर्कता बढ़ा दी गयी है। गौतमबुद्ध नगर के आसपास के जिलों में कोरोना वायरस के मामले सामने आने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य केन्द्रों और अस्पतालों को सतर्क रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

calender
17 March 2023, 04:32 PM IST

रिपोर्टर- विनय जोशी 

नोएडा: गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस को लेकर एक बार फिर से सतर्कता बढ़ा दी गयी है। गौतमबुद्ध नगर के आसपास के जिलों में कोरोना वायरस के मामले सामने आने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य केन्द्रों और अस्पतालों को सतर्क रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग द्वारा गौतमबुद्ध नगर के सभी निवासियों से कोरोना वायरस के सभी नियमों का पालन करने की अपील भी की है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि वर्तमान में गौतमबुद्ध नगर में 19 मामले कोरोना वायरस के दर्ज किए गए हैं। हालांकि, इनमें कोई भी मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं है। कोरोना वायरस के सभी मरीज होम आइसोलेशन में हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस के सभी मरीजों पर पूरी तरह से नजर रखी जा रही है। सभी मरीजों ने कोरोना वायरस की जांच निजी लैब द्वारा करायी गयी है। इन सबके जांच के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजे जाएंगे। जिससे इस बात की जानकारी मिल सके कि इन मरीजों में कोरोना वायरस का कौन सा वेरिएंट (स्वरूप) है।

स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य केंद्रों और चिकित्सकों को किया अलर्ट:CMO

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पहले से ही चल रही हैं। नए मामले आने पर फिर से सभी स्वास्थ्य केन्द्रों और चिकित्सकों को अलर्ट पर रखा गया है। सैंपलिंग और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा बढ़ा दी गयी है। गौतमबुद्ध नगर की सभी निजी लैब को निर्देश दिया गया हैं कि वह कोरोना वायरस का पॉजिटिव मामला आने पर उसका सैंपल स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं। जिससे उस मरीज की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा सके। सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिया गया हैं कि ओपीडी में आने वाले सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इन्फेक्शन (सारी) और इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) के लक्षण वाले रोगियों की जांच कराएं। उनकी अच्छे से काउंसलिंग कर जरूरी एहतियात के बारे में उन्हें बताएं। एहतियात के तौर पर ब्लॉक स्तर पर आरआरटी (रेपिड रेस्पॉन्स टीम) सक्रिय कर दी गई हैं।

कोरोना वायरस के सभी नियमों का करें पालनःसीएमओ

मुख्य चिकतिसा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार शर्मा ने गौतमबुद्ध नगर के निवासियों से अपील की है कि वह कोरोना वायरस के सभी नियमों का एक बार फिर से पालन करना शुरू कर दें। यानि मास्क लगाएं, भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें, हाथों को अच्छी तरह साबुन पानी से धोएं और सेनिटाइज का प्रयोग करें। बदलते मौसम में भी कोरोना वायरस के सभी नियमों का पालन करने से कई प्रकार की बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है। इन दिनों इंफ्लुएंजा (एच-3 एन-2) का खतरा चल रहा है।

1800419211 हेल्प लाइन नंबर पर कर सकते हैं कॉलःअमित कुमार

उप जिला सर्विलांस अधिकारी और डिस्ट्रिक्ट पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉक्टर अमित कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर सर्विलांस सिस्टम को एक बार फिर से मजबूत किया जा रहा है। गौतमबुद्ध नगर में टेस्टिंग और ट्रेसिंग को बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ट्रीटमेंट (उपचार) की व्यवस्था पर विशेष तौर पर ध्यान दे रहा है। गौतमबुद्ध नगर के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर हेल्प डेस्क का गठन किया जा रहा है। लक्षण नजर आने पर कोई भी व्यक्ति घबराएं नहीं, जांच अवश्य कराएं। आवश्यकता होने पर हेल्पलाइन नंबर-1800419211 पर कॉल करें।

calender
17 March 2023, 04:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो