चंपई सोरेन ने दिया CM पद से इस्तीफा, हेमंत ने सरकार बनाने का दावा किया पेश

Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री की कुर्सी एक बार फिर हेमंत सोरेन बैठने जा रहा है. JMM के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायकों के बीच सर्वसम्मति के बाद पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री के रुप में वापसी करने के लिए तैयार है. बीते पांच महीने पहले हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी से ठीक पहले उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

JBT Desk
JBT Desk

Hemant Soren: झारखंड के मुख्यमंत्री की कुर्सी एक बार फिर हेमंत सोरेन बैठने जा रहा है. JMM के नेतृत्व वाले गठबंधन के विधायकों के बीच सर्वसम्मति के बाद पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन तीसरी बार झारखंड के मुख्यमंत्री के रुप में वापसी करने के लिए तैयार है. मिली जानकारी के मुताबिक, झारखंड गठबंधन के सभी विधायक और मंत्रियों को राजभवन जाने के लिए 7 बजे तैयार रहने को कहा गया. वहीं मौजूदा सीएम चंपई सोरेन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने रांची के राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंपा. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 31 जनवरी को हेमंत सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. ईडी ने जब हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया.इसके बाद उनके करीबी सहयोगी चंपई सोरेन को राज्य की बागडोर सौंपी गई थी. चंपई ने दो फरवरी को झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. हेमंत सोरेन ने कहा कि मुझे झूठे मामले में फंसाया गया और उनके खिलाफ साजिश रची गई. जिसके चलते उन्हें पांच महीने जेल में बिताने पड़े. उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वाले को दबाया जा रहा है.

बीते पांच महीने पहले हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी से ठीक पहले उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. हाल ही में कोर्ट ने यह कहते हुए उन्हें जमानत दे दी कि उन्हें दोषी मानने के लिए सबूत सबूत नजर नहीं आते हैं. ऐसे में झारखंड के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले चर्चाएं तेज हो गई हैं कि हेमंत सोरेन एक बार फिर से मुख्यमंत्री बन सकते हैं और झारखंड मुक्ति मोर्चा उन्हीं की अगुवाई में चुनाव में उतर सकता है.

28 जून को धन शोधन के एक मामले में झारखंड उच्च न्यायालय से जमानत मिलने से पहले हेमंत सोरेन पांच महीने तक बिरसा मुंडा केंद्रीय जेल में रहे थे. सूत्रों ने बताया कि चंपई सोरेन देर शाम करीब आठ बजे झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे सकते हैं. इंडिया ब्लॉक की बैठक रांची में मुख्यमंत्री आवास पर हुई.यह तीसरी बार है जब हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

calender
03 July 2024, 05:00 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो