हैदराबाद: कनाडा और अमेरिका में 32 छात्रों को ठगने के आरोप में तीन गिरफ्तार

हैदराबाद साइबर क्राइम पुलिस ने कनाडा और अमेरिका के विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले 32 तेलुगु छात्रों को सेमेस्टर फीस देने के बहाने 2 करोड़ रुपये ठगने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।

calender
08 February 2023, 01:17 PM IST

हैदराबाद साइबर क्राइम पुलिस ने कनाडा और अमेरिका के विभिन्न विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले 32 तेलुगु छात्रों को सेमेस्टर फीस देने के बहाने 2 करोड़ रुपये ठगने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों द्वारा दी गई जानकार के अनुसार, यह तीनों आरोपी हैदराबाद के ही है। पुलिस ने कहा कि आरोपियों की पहचान देवरशेट्टी पेड्डा वेंकटेश्वरलू, देवरशेट्टी गौतम और कोहिरकर नीलेश के रूप में हुई है, जो क्रेडिट कार्ड लेनदेन के माध्यम से कनाडा और यूएसए (USA) में अपनी सेमेस्टर फीस का भुगतान करने का वादा करके छात्रों को धोखा देने के दोषी हैं।

इस घटना में 32 तेलुगू छात्रों की ओर से ठगे जाने की शिकायत मिलने के बाद इस मामले में कार्यवाही शुरू की गई। पुलिस ने कहा कि आरोपी गौतम अपनी उच्च शिक्षा के लिए अमेरिका गया था और विभिन्न छात्रों के व्हाट्सएप ग्रुपों (Whatsapp Group) में शामिल होकर अमेरिका और कनाडा में अपने पाठ्यक्रम का अध्ययन करने वाले छात्रों का विवरण एकत्र किया। उसने छात्रों को आश्वस्त किया कि अगर छात्र उसके माध्यम से भुगतान करने के लिए सहमत होते हैं तो वह उन्हें 10 प्रतिशत की छूट दिलवाएगा। वह भारत में उनके परिवार से रुपये में शुल्क की राशि एकत्र करेगा और स्थानीय बैंकों के अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अमेरिका या कनाडा में कॉलेज का भुगतान करेगा, जिससे उन्हें धन हस्तांतरण शुल्क की बचत होगी।

यह जानने के बाद कि उनके शुल्क का भुगतान नहीं किया गया है, पीड़ितों ने गौतम से संपर्क किया जिन्होंने राशि का भुगतान करने में असमर्थता व्यक्त की। इसके बाद एक शिकायत पर, एक मामला दर्ज किया गया था और तीनों पर भारतीय दंड संहिता (IPC) की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। जांच के बाद, पुलिस ने आरोपियों के पांच मोबाइल फोन, चार चेक बुक, पांच क्रेडिट कार्ड और पांच डेबिट कार्ड जब्त किए और उन्हें गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

calender
08 February 2023, 01:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो