आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र दिल्ली के नए मुख्य सचिव नियुक्त, जानिए इनका प्रोफाइल

Delhi Chief Secretary Appointment: दिल्ली को नया मुख्य सचिव मिल गया है. IAS धर्मेंद्र कुमार अब दिल्ली सरकार के चीफ सेक्रेटरी होंगे. गृह मंत्रालय ने उनको अरुणाचल प्रदेश से दिल्ली भेजा है. 1 सितंबर से वो नई जिम्मेदारी संभालेंगे. इससे पहले दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार थे. वह एनडीएमसी के अध्यक्ष के रूप में काम कर चुके हैं. अरुणाचल प्रदेश से आईएएस धर्मेंद्र का दिल्ली ट्रांसफर किया गया है.

JBT Desk
JBT Desk

Delhi Chief Secretary Appointment: केंद्र ने 1989 बैच के आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र को राजधानी का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है. वह 1987 बैच के आईएएस अधिकारी नरेश कुमार की जगह लेंगे, जिनका सेवा विस्तार 31 अगस्त को समाप्त हो गया था. वह एनडीएमसी के अध्यक्ष के रूप में काम कर चुके हैं. अरुणाचल प्रदेश से आईएएस धर्मेंद्र का दिल्ली ट्रांसफर किया गया है.

गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा कि सक्षम प्राधिकारी के अनुमोदन से धर्मेंद्र, आईएएस (एजीएमयूटी:1989) को अरुणाचल प्रदेश से दिल्ली स्थानांतरित किया जाता है और उन्हें 1 सितंबर से जीएनसीटीडी के मुख्य सचिव के पद पर तैनात किया जाता है. तो आइए दिल्ली के नए सिचव के बारे में विस्तार से जानते हैं.

कौन हैं दिल्ली के मुख्य सचिव धर्मेंद्र कुमार

एजीएमयूटी कैडर के 1989 बैच के सीनियर आईएएस अधिकारी धर्मेंद्र फिलहाल अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव हैं. उन्हें साल 2022 में वहां का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया था. हालांकि अब उनकी पोस्टिंग दिल्ली कर दी गई है. धर्मेंद्र कुमार ने सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है और उन्होंने पहले भी कई बड़ी जिम्मेदारियां निभाई हैं. धर्मेंद्र कुमार अरुणाचल प्रदेश के मुख्य सचिव बनने से पहले नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के चेयरपर्सन रहे हैं.

कई विभागों में काम कर चुके हैं काम

बता दें कि IAS अधिकारी धर्मेंद्र दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार, दोनों में काम कर चुके हैं. दिल्ली सरकार में उन्होंने रेवेन्यू, अर्बन डेवलपमेंट और दिल्ली नगर निगम जैसे महत्वपूर्ण विभागों में काम किया है. दिल्ली सरकार में धर्मेंद्र ने रेवेन्यू विभाग में डिविजनल कमिश्नर और सचिव का पदभार संभाला था. इसके अलावा, उन्होंने अर्बन डेवलपमेंट और दिल्ली नगर निगम में भी अलग-अलग भूमिकाएं निभाई हैं. केंद्र सरकार में धर्मेंद्र ने विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में संयुक्त सचिव के रूप में कार्य किया है.

calender
31 August 2024, 12:45 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!