जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: पहले चरण में मतदान में दिखा उत्साह!

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 24 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान दर्ज किया गया. यह चुनाव अनुच्छेद-370 के हटने के बाद पहली बार हो रहा है. मुख्य उम्मीदवारों में महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती, भाजपा की शगुन परिहार और कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर शामिल हैं. मतदाता भारी उत्साह से मतदान कर रहे हैं. क्या यह चुनाव जम्मू-कश्मीर के लिए नया इतिहास रचेगा?

JBT Desk
JBT Desk

Jammu & Kashmir Election 2024: आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में सात जिलों की कुल 24 सीटों पर मतदान हो रहा है. मतदान की प्रक्रिया में शाम 5 बजे तक 58.19 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. यह चुनाव अनुच्छेद-370 के हटने और लद्दाख को अलग करने के बाद केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हो रहा है. 

मतदान के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पोलिंग बूथ पर सुरक्षा और वाहनों की व्यवस्था की गई है. क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट और जोनल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं.

सीटों का ब्योरा

पहले चरण में पुलवामा की 4 सीटें, शोपियां की 2, कुलगाम की 3, अनंतनाग की 7, रामबन की 2, किश्तवाड़ की 3 और डोडा जिले की 3 सीटों पर वोटिंग हो रही है. सोमवार शाम चुनाव प्रचार थमने के बाद मंगलवार को मैदान में खड़े उम्मीदवारों ने घर-घर जाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का प्रयास किया.

अब देखना यह है कि उम्मीदवारों का यह प्लान कितना काम आता है. चुनाव में प्रमुख उम्मीदवारों में जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती शामिल हैं. भाजपा ने शगुन परिहार को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर, पूर्व मंत्री सुनील शर्मा और पीडीपी के युवा नेता वहीद उर रहमान पारा भी चुनाव लड़ रहे हैं.

राजनीतिक नेताओं की प्रतिक्रियाएं

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, 'इस बार जम्मू-कश्मीर में जो चुनाव हो रहा है, उसमें जिस प्रकार का जोश और उत्साह मैं देख रहा हूं, उससे मुझे पूरा विश्वास है कि लोग अमन-शांति और विकास चाहते हैं.' इल्तिजा मुफ्ती ने कहा, 'मुझे खुशी है कि लोग बाहर निकलकर मतदान कर रहे हैं. नौजवान, लड़कियां, बुजुर्ग सभी मतदान कर रहे हैं.' उन्होंने उप राज्यपाल के अधीन भ्रष्टाचार और भर्तियों में धांधली का भी आरोप लगाया.

मतदान के आंकड़े

चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शाम 5 बजे तक 58.19% मतदान दर्ज किया गया. 3 बजे तक 50.65% वोटिंग हुई थी. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर का एक नया अध्याय शुरू हुआ है. विकास और शांति का मार्ग प्रशस्त हुआ है.'

मतदाता की बातें

एक मतदाता सुभाष ने कहा, 'लोगों को 10 साल बाद अपने प्रतिनिधियों को चुनने का अच्छा मौका मिला है.' जम्मू में कश्मीरी पंडितों के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाया गया है. बनिहाल विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार विकार रसूल वानी ने कहा, 'यहां सारा काम कांग्रेस पार्टी ने किया है.'

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का यह पहला चरण महत्वपूर्ण राजनीतिक बदलावों का संकेत दे रहा है. मतदाता की सक्रियता और उम्मीदवारों की स्थिति चुनाव को और दिलचस्प बना रही है.

calender
18 September 2024, 07:43 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!