बिहार में सूनी हुई माओं की गोद, जितिया स्नान के दौरान 39 लोगों की मौत

Jitiya Snan Accident: बिहार के कई जिलों में जिउतिया स्नान के दौरान हुए हादसों में 39 लोगों की मौत हो गई है. इसमें ज्यादातर बच्चे शामिल हैं. सबसे ज्यादा औरंगाबाद में मौतें हुई हैं. घटना के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस दुखद घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों को आर्थिक मदद देने की घोषणा की.

JBT Desk
JBT Desk

Jitiya Snan Accident: मां अपने बच्चों की भलाई और लंबी उम्र के लिए जितिया का व्रत रखती है. लेकिन, इस बार बिहार के कई जिलों में जितिया के रोज कई माताओं की गोद सूनी हो गई. विभिन्न जिलों में जितिया पर्व के स्नान के दौरान हुई घटनाओं में 39 लोगों की डूबने से मौत हो गई. इनमें से ज्यादातर बच्चे शामिल थे. सबसे अधिक मौतें औरंगाबाद जिले में हुईं, जिससे इलाके में मातम छा गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसों पर दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.

बता दें जितिया के रोज व्रत वाले दिन शाम को महिलाओं आपने आस पास की नदी में स्नान के लिए जाती है. कई बार उनके साथ बच्चे और घर के अन्य लोग चले जाते हैं. बीते रोज भी बिहार के कई जिलों में ऐसा ही हुआ था. हालांकि, इस स्नान के दौरान कई लोगों की मौत हो गई. इसमें ज्यादातर बच्चे शामिल थे.

औरंगाबाद में सबसे अधिक मौतें

औरंगाबाद जिले में दो प्रमुख हादसों में 8 बच्चों की मौत हुई, जिनमें चार लड़कियां शामिल थीं. पहली घटना बारूण थाना क्षेत्र में हुई, जहां स्नान करते समय चार लड़कियां डूब गईं. एक लड़की के डूबने पर उसे बचाने गई तीन अन्य लड़कियां भी पानी में समा गईं. हालांकि एक लड़की को बचा लिया गया, लेकिन चारों की जान नहीं बच पाई.

मदनपुर में दूसरी दुखद घटना

मदनपुर थाना क्षेत्र के कुशहा गांव में 18 बच्चे स्नान के दौरान डूबने लगे. वहां मौजूद लोगों ने तुरंत बचाव कार्य शुरू किया और 14 बच्चों को बचा लिया, लेकिन चार बच्चों की जान नहीं बच सकी. इस घटना के बाद परिवारों में मातम छा गया और लोगों का रो-रोकर बुरा हाल है.

किस जिले में कितनी मौत?

बिहार के 14 जिलों में स्नान के दौरान कई लोग पानी में डूब गए. औरंगाबाद में 10 मौतें हुईं, जबकि छपरा में 5, रोहतास में 4, और कैमूर, सीवान और मोतिहारी में 3-3 लोगों की जान चली गई. वहीं बेतिया और बेगूसराय में 2-2 लोगों की मौत हुई है. जबकि, गोपालगंज, भोजपुर, नालंदा, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर और अरवल में 1-1 मौत की खबर है.

calender
26 September 2024, 01:58 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो