Ladki Bahin Yojana: महिला सशक्तीकरण! महाराष्ट्र सरकार ने माझी लड़की बहन योजना की तीसरी किस्त जारी की

Maharashtra Government: महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति सरकार ने राज्य की महिलाओं के साथ जो वादा किया था, उसे पूरा करने में जुटी है. नवरात्रि और दशहरा त्योहार से पहले, 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन' योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं के खातों में 29 सितंबर से 1500 रुपये की तीसरी किस्त जमा की जा रही है.

JBT Desk
JBT Desk

Ladki Bahin Yojana: महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति सरकार ने राज्य की महिलाओं के साथ जो वादा किया था, उसे पूरा करने में जुटी है. नवरात्रि और दशहरा त्योहार से पहले, 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन' योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं के खातों में 29 सितंबर से 1500 रुपये की तीसरी किस्त जमा की जा रही है.

महाराष्ट्र की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं के लिए शुरू की गई इस योजना के तहत, अब तक महिलाओं के खातों में कुल 4500 रुपये जमा किए जा चुके हैं, जिसमें तीन किस्तें शामिल हैं.

बजट में ऐलान

इस योजना का ऐलान जून 2024 में महाराष्ट्र सरकार ने वित्तीय बजट पेश करते हुए किया था. बजट में इस योजना के लिए 46 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था.

योजना का उद्देश्य

'माझी लड़की बहिन योजना' का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है ताकि वे अपनी और अपने परिवार की जरूरतें पूरी कर सकें. इस फंड का इस्तेमाल महिलाएं उद्यमिता, स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा और पारिवारिक बजट में कर रही हैं.

जुलाई में सरकार ने वादा पूरा किया

विपक्ष ने इस योजना को बदनाम करने की कोशिश की, लेकिन सरकार ने हर हाल में इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया. जुलाई में योजना की शुरुआत कर सरकार ने महिलाओं का दिल जीत लिया.

डेढ़ करोड़ से अधिक महिलाएं लाभान्वित

इस योजना के तहत पंजीकरण की अंतिम तारीख पहले 31 जुलाई तय की गई थी, लेकिन महिलाओं की भारी प्रतिक्रिया को देखते हुए इसे 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया. अब तक डेढ़ करोड़ से अधिक महिलाएं इस योजना के लिए पंजीकरण करा चुकी हैं और उन्हें इसका लाभ मिल रहा है.

calender
03 October 2024, 01:40 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो