साबरकांठा में 11 लाख मतदाताओं की मतदान केंद्रों तक आसान पहुंच होगी, पर्ची के पीछे एक गूगल मैप दिया गया

चुनाव विभाग ने आधुनिक युग के साथ तालमेल बिठा रखा है। विधानसभा चुनाव 2022 में साबरकांठा जिले की 4 विधानसभाओं में 11 लाख मतदाताओं को बारकोड वाली मतदाता पर्ची दी जाएगी। तो मतदान केंद्र का गूगल मैप भी पर्ची के पीछे छपा होता है। जिले की हिम्मतनगर, इदर, खेड़ब्रह्मा और प्रांतिज विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण में पांच दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतदान होगा। शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा। फर्जी मतदान को रोकने के लिए चुनाव विभाग आधुनिक युग में शामिल हो गया है और मतदाताओं को बारकोड वाली मतपत्र पर्ची जारी करने की योजना बना रहा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

चुनाव विभाग ने आधुनिक युग के साथ तालमेल बिठा रखा है। विधानसभा चुनाव 2022 में साबरकांठा जिले की 4 विधानसभाओं में 11 लाख मतदाताओं को बारकोड वाली मतदाता पर्ची दी जाएगी। तो मतदान केंद्र का गूगल मैप भी पर्ची के पीछे छपा होता है। ताकि मतदाता आसानी से मतदान केंद्र पर पहुंच सकें।

जिले की हिम्मतनगर, इदर, खेड़ब्रह्मा और प्रांतिज विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण में पांच दिसंबर को सुबह आठ बजे से मतदान होगा। शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा। फर्जी मतदान को रोकने के लिए चुनाव विभाग आधुनिक युग में शामिल हो गया है और मतदाताओं को बारकोड वाली मतपत्र पर्ची जारी करने की योजना बना रहा है। इसलिए बारकोड स्कैन होते ही मतदाता की पूरी जानकारी दिखेगी।

पहली बार चुनाव विभाग ने वोटर स्लिप में मतदान केंद्र का गूगल मैप दिखाया है। अभी तक वोटर स्लिप में वोटर की फोटो का इस्तेमाल होता था। लेकिन अब फोटो के साथ बारकोड भी प्रिंट होता है। ताकि बारकोड स्कैन होने पर वोटर की सारी डिटेल आ जाए। तो पर्ची, विधानसभा में मतदाता का नाम निर्वाचन क्षेत्र, मतदाता पहचान पत्र संख्या, मतदाता भाग संख्या और इसी तरह पता, मतदाता संख्या, मतदान केंद्र का नाम, सीईओ कर्नल केंद्र, टोल फ्री आदि विवरण प्रदर्शित किए जाते हैं। चुनाव आयोग द्वारा फर्जी मतदान की रोकथाम पहली बार बारकोड वाली पर्चियां बांटी जा रही हैं। इसलिए मतदान प्रतिशत कम नहीं होता है उसके लिए चुनाव आयोग द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मतदान जागरूकता पैदा करने का प्रयास किया गया है ताकि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में औसतन 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हो।

साबरकांठा जिले में हिम्मतनगर विधानसभा में 2 लाख 80 हजार 152, इदर विधानसभा में 2 लाख 86 हजार 816, खेड़ब्रह्मा विधानसभा में 2 लाख 82 हजार 875 और प्रांतिज विधानसभा में 2 लाख 58 हजार 879 मतदाताओं को बारकोड स्लीप सुपरवाइजर दिए गए हैं। नींद देने वाले सुपरवाइजर को स्लीप बीएलओ देने का ऑपरेशन किया गया है। लिहाजा बीएलओ आज मतदाताओं को मतदान पर्ची का वितरण करेंगे।

खबरे और भी है...

गुजरात: भारतीय जनता पार्टी 5 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए प्रचार में जुटी

calender
29 November 2022, 04:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो