एलजी क़बीले के सरदार की तरह काम कर रहे हैं: मनीष सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर निशाना साधा है। मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि वह (एलजी) एक निर्वाचित सरकार के काम में "हस्तक्षेप" करके "अपने बिग बॉस को खुश करने के लिए क़बीले के सरदार" की तरह काम कर रहे हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर निशाना साधा है। मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि वह (एलजी) एक निर्वाचित सरकार के काम में "हस्तक्षेप" करके "अपने बिग बॉस को खुश करने के लिए क़बीले के सरदार" की तरह काम कर रहे हैं।

दिल्ली विधानसभा सत्र के तीसरे दिन सदन को संबोधित करते हुए सिसोदिया ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि एलजी या प्रशासक निर्वाचित सरकार की सहायता और सलाह से बंधे हैं। लेकिन सहायता या सलाह तो दूर, एलजी सरकार से परामर्श भी नहीं कर रहे थे, उन्होंने आरोप लगाया कि यह देश में पहली बार हो रहा है।

मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि संविधान के अनुसार, स्थानीय शासन पर निर्णय केंद्र को नहीं, राज्यों को लेना है। दिल्ली एलजी संविधान या सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ के फैसले का पालन नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि "मैं दिल्ली के एलजी से आग्रह करता हूं कि वह अपने बिग बॉस को खुश करने के लिए एक आदिवासी सरदार की तरह काम न करें, बल्कि संविधान का पालन करें।"

सिसोदिया ने आरोप लगाया कि एलजी द्वारा दिल्ली नगर निगम में एल्डरमेन का नामांकन "असंवैधानिक" था और उन्होंने उस पर अपनी राय व्यक्त करने के बजाय शहर सरकार के प्रस्ताव को बदलने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था, दिल्ली पुलिस और भूमि अतिक्रमण पर ध्यान देने के बजाय उपराज्यपाल एक चुनी हुई सरकार के काम में दखल दे रहे हैं।

बता दें कि मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी वीके सक्सेना पर निशाना साधने के लिए हिंदी कहावत "बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना" का इस्तेमाल किया।

calender
18 January 2023, 05:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो