मध्य प्रदेश: इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में तंदूरी रोटी पर लगा बैन, आदेश नहीं मानने पर 5 लाख रूपए तक का जुर्माना

प्रदेश में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। बता दें कि खाद्य विभाग ने इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में तंदूरी रोटी पर रोक लगा दी है। बताते चलें कि प्रदेश के कई शहरों में वायु प्रदूषण बहुत तेजी से फैल रहा था

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Tandoori Roti Banned In MP: प्रदेश में बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। बता दें कि खाद्य विभाग ने इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में तंदूरी रोटी पर रोक लगा दी है। बताते चलें कि प्रदेश के कई शहरों में वायु प्रदूषण बहुत तेजी से फैल रहा था। खाद्य विभाग ने इन शहरों में रेस्टोरेंट, होटल, ढाबा संचालकों को नोटिस थमा दिया है।

खाद्य विभाग का यह फैसला तंदूरी रोटी खाने वालों के लिए जरूर बहुत बुरी खबर हो सकता है, परंतु बढ़ते हुए प्रदूषण को देखते हुए खाद्य विभाग का यह फैसला बिल्कुल सही माना जा रहा है। इसे लेकर पर्यावरण प्रेमी पहले ही चिंता जाहिर कर चुके थे। अदालत भी कई बार सरकार को बढ़ते हुए प्रदूषण को लेकर सख्त कदम उठाने के लिए कह चुकी थी।

खाद्य विभाग ने इसी को देखते हुए यह आदेश जारी किया है। सभी होटलों और ढाबों संचालकों को नोटिस जारी करते हुए कहा गया है कि अगर किसी ने लापरवाही की या फिर आदेश की अवहेलना की तो 5 लाख रूपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

रेस्टोरेंट, होटल, और ढाबों पर पड़ेगा असर -

बता दें कि शहरों के रेस्टोरेंट, होटल और ढाबों पर इसका भारी असर पड़ेगा। वहीं खाद्य विभाग ने जारी किए गए आदेश में होटल और ढाबों के संचालकों को साफ तौर पर कहा है कि अब लकड़ी और कोयला के तंदूर का इस्तेमाल नहीं करना है।

इसकी जगह में एलपीजी गैस सिलेंडर या इलेक्ट्रिक ओवन का इस्तेमाल करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के बड़े शहरों जैसे इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में तंदूरी रोटी का जबरदस्त चलन है। प्रदेश में तंदूरी रोटी खाने के शौकीन लोग बड़ी संख्या में है।

परंतु प्रदेश सरकार के इन दिशा निर्देशों के बाद तंदूरी रोटी खाने वाले शौकीनों को बहुत बड़ा झटका लगा है। साथ ही इस आदेश ने ढाबा और होटल संचालकों की भी नींद उड़ा दी हैं। वहीं ढाबा संचालकों को यह अंदेशा है कि सरकार के इन आदेशों के बाद ढाबा और होटल कारोबार पर इसका जबरदस्त असर पड़ेगा।

एमपी के कुछ प्रमुख शहरों का AQI -

बता दें कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की रिपोर्ट के मुताबिक ग्वालियर का AQI- 329 पहुंच गया है, जबकि भोपाल का AQI- 299, मंडीदीप AQI- 260, पीतमपुर AQI- 260, जबलपुर AQI- 214, कटनी AQI- 263, सिंगरौली AQI- 253 और उज्जैन का AQI- 181 पर पहुंच गया है।

calender
09 February 2023, 01:08 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो