'भोसरी'... महाराष्ट्र के इस विधानसभा क्षेत्र का नाम लेने से शर्माते हैं लोग, जानिए इतिहास

Bhosari: महाराष्ट्र में कई विधानसभा क्षेत्रों के नाम हैं जो ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामाजिक महत्व रखते हैं. लेकिन कुछ नाम ऐसे भी हैं जो सुनने में ही अजीब और मजाकिया लगते हैं. इस बीच आज हम आपको एक ऐसे ही नाम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम लेने में लोगों को शर्मिंदगी महसूस होती है.

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

Bhosari: महाराष्ट्र में कई विधानसभा क्षेत्रों के नाम हैं जो ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सामाजिक महत्व रखते हैं. इस बीच आज हम आपको एक ऐसे विधानसभा क्षेत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम लेने पर भी आपको शर्म आएगी.  यह क्षेत्र भारत के महाराष्ट्र राज्य के पुणे नगर का एक उपनगर है. इसे पहले भोजपुर के नाम से जाना जाता था. हालांकि, इस गांव का नाम लेने में भले ही लोगों को शर्म आती हो लेकिन इतिहास बेहद रोचक है. यह क्षेत्र न केवल पुणे जिले का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, बल्कि इसकी सांस्कृतिक और खेल संबंधी उपलब्धियां भी काबिले तारीफ हैं.

दरअसल, महाराष्ट्र के इस विधानसभा क्षेत्र का नाम 'भोसरी' है जो पुणे जिले में स्थित है. इस नाम को सुनकर कई लोग हंस पड़ते हैं या शर्मिंदगी महसूस करते हैं, लेकिन इसके पीछे छिपा इतिहास जानकर आपकी सोच बदल जाएगी.

भोसरी नाम की अनोखी पहचान

भोसरी विधानसभा क्षेत्र महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों में से एक है. यह पुणे के पिंपरी-चिंचवाड़ इलाके में स्थित है और अपने विचित्र नाम के कारण चर्चा में रहता है. हालांकि, भोसरी का नाम सुनने से पहले लोगों के चेहरे पर हंसी आ जाती है, लेकिन इसका इतिहास बेहद समृद्ध और पुरातन है. भोसरी को ऐतिहासिक रूप से भोजपुर के नाम से जाना जाता था.

भोसरी विधानसभा क्षेत्र का ऐतिहासिक महत्व

भोसरी विधानसभा क्षेत्र का इतिहास गौतम बुद्ध के युग से जुड़ा हुआ है. यह क्षेत्र समुद्र तल से 530 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यहां सालभर स्वास्थ्यप्रद जलवायु रहती है. पुरातत्वविदों द्वारा की गई खुदाई में इस जगह से 2000 साल पुराने कलाकार मंदिर और कलाकार महल मिले हैं, जो इस क्षेत्र के सांस्कृतिक वैभव का प्रतीक हैं. राजा भोज ने इस स्थान को सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित किया था, जहां कला और प्रदर्शन की बड़ी-बड़ी प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती थी.

कुश्ती का केंद्र

आज के समय में भोसरी सिर्फ अपने नाम के लिए ही नहीं, बल्कि कुश्ती के लिए भी प्रसिद्ध है. पिंपरी-चिंचवाड़ का यह क्षेत्र कुश्ती के कई बड़े खेल केंद्रों का घर है, जहां से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के चैंपियन निकलते हैं. कुश्ती के प्रति इस क्षेत्र की दीवानगी और योगदान इसे खेल जगत में एक अहम स्थान दिलाता है.

अन्य मजेदार नामों वाले स्थान

भारत में कई जगहें ऐसी हैं, जिनके नाम सुनने पर लोग हैरान रह जाते हैं या हंसी से लोटपोट हो जाते हैं.  उदाहरण के लिए, झारखंड में कुछ गांवों के नाम भैंसियां, बिल्ली और चुतिया हैं, जिनका नाम सुनकर लोगों की पहली प्रतिक्रिया हंसी होती है. ऐसे ही कई राज्यों में अजीबो-गरीब नाम वाले स्थान मौजूद हैं, जो कभी-कभी चर्चा का विषय बन जाते हैं.

calender
23 October 2024, 04:43 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो