महाराष्ट्र का राजनीतिक टकराव: MVA में सीटों की अदला-बदली का खेल!

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के लिए महा विकास अघाड़ी (MVA) के नेताओं ने सीट बंटवारे पर चर्चा शुरू की है. शिवसेना ठाकरे गुट ने 20, कांग्रेस ने 18 और एनसीपी ने 7 सीटों पर दावा किया है. कुर्ला, वर्सोवा, घाटकोपर पश्चिम, बायकुला, जोगेश्वरी पूर्व और माहिम जैसी महत्वपूर्ण सीटों पर विवाद बढ़ रहा है. क्या ये दल सहमति बना पाएंगे, या टकराव और बढ़ेगा? ये चुनावी जंग दिलचस्प मोड़ ले सकती है.

JBT Desk
JBT Desk

Maharastra Vidhansabha Election: महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर महा विकास अघाड़ी (MVA) के नेताओं ने सीट बंटवारे की बातचीत को फिर से तेज कर दिया है. यह बातचीत इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि तीन प्रमुख दल—कांग्रेस, शिवसेना (ठाकरे गुट) और एनसीपी (शरद पवार गुट) ने चुनावी मैदान में अपनी शक्ति बढ़ाने के लिए एक-दूसरे के साथ टकराव की स्थिति बना ली है.

सूत्रों के अनुसार, शिवसेना ठाकरे गुट ने 20 सीटों पर दावा किया है, जबकि कांग्रेस ने 18 और एनसीपी ने 7 सीटों पर अपनी नजरें गड़ा रखी हैं. इस बंटवारे में सबसे बड़ी चुनौती यह है कि कांग्रेस और शिवसेना के बीच 6 सीटों को लेकर विवाद बढ़ रहा है जो दोनों दलों के लिए रणनीतिक महत्व रखती हैं.

प्रमुख सीटों पर टकराव

इस खींचतान में कुर्ला, वर्सोवा, घाटकोपर पश्चिम, बायकुला, जोगेश्वरी पूर्व और माहिम जैसी महत्वपूर्ण सीटें शामिल हैं. इन सीटों पर दोनों दलों के दावे चुनावी नतीजों पर गहरा प्रभाव डाल सकते हैं. खासकर, मुंबई की इन सीटों पर कांग्रेस का हालिया लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन भी उनकी महत्वाकांक्षा को बढ़ाता है.

बैठक की जानकारी

इससे पहले, बांद्रा के सोफिटेल होटल में एक बैठक हुई जिसमें MVA के प्रमुख नेता शामिल हुए. बैठक करीब साढ़े तीन घंटे तक चली और इसमें संजय राउत (शिवसेना), जितेंद्र आव्हाड (एनसीपी), नाना पटोले और अतुल लोंधे (कांग्रेस) जैसे बड़े नेता मौजूद थे. चर्चा के दौरान सभी नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टियों के लिए अधिकतम सीटें हासिल करने की रणनीति पर विचार किया.

आने वाले चुनावों की चुनौतियां

जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहे हैं, राजनीतिक माहौल और गरमाता जा रहा है. आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है. सभी दल जनता को लुभाने के लिए नए वादे कर रहे हैं, लेकिन सीटों को लेकर इस टकराव ने चुनावी रणनीतियों को और जटिल बना दिया है. MVA के भीतर इस खींचतान का अंत कैसे होगा यह देखना दिलचस्प होगा. क्या सभी दल आपसी सहमति बना पाएंगे, या फिर चुनावी मैदान में यह टकराव और बढ़ेगा? महाराष्ट्र की राजनीति में ये समीकरण निश्चित रूप से भविष्य में और अधिक रोचक घटनाओं को जन्म देंगे. 

calender
18 September 2024, 10:56 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!