केरल में टला बड़ा हादसा, ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर को कोच्चि एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग

केरल के कोच्चि में टेस्टिंग के दौरान आज यानी बड़ा हादसा होते- होते टल गया। भारतीय तट रक्षक के ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर की अपात लैंडिंग करानी पड़ी।

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

केरल में एक हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है। ये हेलीकॉप्टर इंडियन कोस्ट गार्ड का था। जानकारी के अनुसार भारतीय तटरक्षक बल के ALH ध्रुव मार्क 3 हेलीकॉप्टर के जबरन लैंडिंग की घटना आज कोच्चि में हुई, जब बल के पायलट हेलिकॉप्टर का परीक्षण कर रहे थे। चॉपर करीब 25 फीट की ऊंचाई पर था, तभी उसे जबरन लैंडिंग करनी पड़ी। आईसीजी एएलएच ध्रुव बेड़े के संचालन को फिर से शुरू करने की दिशा में काम कर रहा है। आपको बता दें कि घटना के समय हेलीकॉप्टर के अंदर तीन पायलट मौजूद थे। इस दौरान एक पायलट को चोट आई है।

भारतीय तटरक्षक बल ने बताया कि 'टेकऑफ़ के तुरंत बाद, जब सीजी 855 जमीन से लगभग 30-40 फीट ऊपर था, चक्रीय नियंत्रण (जो विमान के अनुदैर्ध्य और पार्श्व आंदोलन को नियंत्रित करता है) ने प्रतिक्रिया नहीं दी। अनुकरणीय व्यावसायिकता और दिमाग की उपस्थिति दिखाते हुए, पायलट ने न्यूनतम नियंत्रण के साथ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रनवे को अवरुद्ध करने से बचने के लिए विमान को मुख्य रनवे से दूर किया।ट

भारतीय तटरक्षक बल ने आगे बताया कि 'तत्पश्चात, तीनों आत्माओं को जहाज पर बचाने के लिए उन्होंने लैंडिंग को यथासंभव हद तक ठीक किया। विमान बाईं ओर मुड़ा और मुख्य रनवे के बाईं ओर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सभी चालक दल सुरक्षित हैं। विमान के रोटर और एयरफ्रेम को नुकसान पहुंचा है। भारतीय तटरक्षक बल ने दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए जांच के आदेश दिए हैं।

10 मार्च को अरब सागर में हुई थी इमरजेसी लैंडिंग 

बीते 10 मार्च को नौसेनाके ALH ध्रुव हेलीकाप्टर ने तकनीकी खराबी के बाद मुंबई तट के पास अरब सागर में इमरजेसी लैंडिंग की थी। पायलट को अचानक बिजली की कमी औऱ तेजी से ऊंचाई कम होने का अनुभव हुआ था। हादसे के बाद तत्काल खोज और बचाव अभियान की वजह से नौसेना के गश्ती जहाज ने चालक दल के तीन सदस्यों की सुरक्षित बचा लिया था। नौसेना ने घटना की जांच के आदेश दिए थे। लेकिन दुर्घटना की वजह पता नहीं चल सकी थी।

calender
26 March 2023, 04:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो