पूर्व MLC के घर से 1 करोड़ कैश बरामद, बिहार में 5 जगहों पर NIA की रेड

Bihar News: बिहार के 5 लोकेशन पर एनआईए ने रेड की है. इनमें से 3 गया में है. गया में पूर्व एमएलसी मनोरमा देवी के घर और प्लांट पर एनआईए की टीम ने दबिश की है. घर से एक करोड़ से ज्यादा कैश मिलने की खबर आ रही है. घर के अंदर किसी को जाने की इजाजत नहीं है. घर में मौजूद लोगों से पूछताछ जारी है. जिला पुलिस के सहयोग से एनआईए ने कार्रवाई की है.

JBT Desk
JBT Desk

Bihar News: बिहार के गया से हैरानी करने वाली खबर सामने आ रही है. यहां राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने प्रतिबंधित भाकपा (माओवादी) के साथ कथित संबंधों की जांच के तहत विधान परिषद के पूर्व सदस्य सहित दो लोगों के ठिकानों की तलाशी ली है. सूत्रों के मुताबिक NIA के अधिकारियों ने रामपुर इलाके में पूर्व MLC मनोरमा देवी और गोइंथा गांव में व्यवसायी द्वारिका यादव से जुड़े स्थानों पर छापेमारी की है. एपी कॉलोनी स्थित जदयू की पूर्व एमएलसी मनोरमा देवी के आवास पर सुबह 4 बजे छापेमारी शुरू हुई थी, जहां घर से एक करोड़ से ज्यादा कैश मिलने की खबर सामने आ रही है.

खबर है कि जांच एजेंसी ने नोट गिनने की मशीन मंगवाई है. मशीन के साथ एसबीआई के चीफ मैनेजर शशिकांत भी पहुंचे हैं. उनसे बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया. घर से 8 लाइसेंसी हथियार भी मिले हैं. हथियार जिनके नाम पर उन्हें सत्यापन के लिए बुलाया गया है. वहीं घर के अंदर किसी को जाने की इजाजत नहीं है. घर में मौजूद लोगों से पूछताछ की जा रही है.

महिला नेता के घर NIA की रेड

आरोप है कि मनोरमा देवी और द्वारिका यादव के अपने साथियों के साथ मिलकर माओवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ठेकेदारों और ईंट भट्टा मालिकों से जबरन वसूली कर रहे थे. अधिकारी एनआईए ऑपरेशन की बारीकियों के बारे में चुप्पी साधे हुए हैं. मनोरमा देवी के परिवार के सदस्यों को पहले भी सीपीआई (माओवादी) कैडरों से कथित संबंधों के लिए अरेस्ट किया जा चुका है. कई कोशिशों के बावजूद मनोरमा देवी मामले पर जवाब देने के लिए उपलब्ध नहीं हुईं. 

पहले भी हो चुकी है गिरफ्तारियां

एजेंसी के मुताबिक. पत्रकारों से बात करते हुए गया के सीनियर पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने कहा, एनआईए ने तलाशी के लिए जिला पुलिस से सुरक्षाकर्मियों की मांग की थी, जो जांच एजेंसी को उपलब्ध करा दिए गए. अब तक मिली जानकारी की मानें तो यह छापेमारी राज्य के मगध इलाके में माओवादियों द्वारा संगठन को फिर से शुरू करने और मजबूत करने की कथित साजिश के खिलाफ NIA की जांच का हिस्सा है.

बता दें कि 2023 में रोहित राय और प्रमोद यादव नाम के दो व्यक्तियों के कब्जे से हथियार और गोला-बारूद के साथ-साथ सीपीआई मगध जोनल सांगठनिक कमेटी से संबंधित दो बुकलेट्स बरामद की गई थी. इसी घटना से इस पूरे मामले का तार जुड़ा हुआ है.

calender
19 September 2024, 02:43 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!