महायुती को टक्कर देने के लिए बिल्कुल पीछे नहीं MVA गठबंधन, फाइनल किया सीट बंटवारा! किस पार्टी को कितनी सीटें मिली?

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए महायुती के बाद अब विपक्षी गठबंधन एमवीए में सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस 105 से 110 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. वहीं उद्धव ठाकरे की शिवसेना को 90 से 95 सीटें दी जाएंगी और शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 75 से 80 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार उतार सकती है.  

Amit Kumar
Amit Kumar

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. इस बीच  सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी (एमवीए) में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है.  सूत्रों ने बताया कि प्रस्तावित समझौते के अनुसार, कांग्रेस 105 से 110 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. वहीं उद्धव ठाकरे की शिवसेना को 90 से 95 सीटें दी जाएंगी और शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 75 से 80 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवार उतार सकती है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  2019 के राज्य चुनावों के बाद गठित एमवीए गठबंधन सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन को हराने की उम्मीद कर रहा है, जिसमें भाजपा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एनसीपी का अजीत पवार गुट शामिल है. विपक्षी दल लोकसभा चुनाव के अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहते हैं, जहां उन्हें महायुति गठबंधन पर बढ़त मिली थी.

एमवीए ने अपने प्रतिद्वंद्वी के 17 के मुकाबले 30 लोकसभा सीटें जीतीं थीं.  वहीं  कांग्रेस ने 17 सीटों पर चुनाव लड़कर 13 सीटें जीतीं, जबकि शिवसेना-यूबीटी ने 21 सीटों पर चुनाव लड़कर 9 सीटें जीतीं थीं 

सीट बंटवारे में मतभेद

महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर पहले कुछ मतभेद सामने आए.  शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत और कांग्रेस के नाना पटोले के बीच इस मुद्दे पर तीखी बहस हुई। इसके बाद नेतृत्व के बीच तुरंत चर्चा हुई. इन मतभेदों को सुलझाने के लिए एमवीए नेताओं ने शनिवार को दक्षिण मुंबई के ट्राइडेंट होटल में नौ घंटे तक बैठक की।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) के नेताओं ने शरद पवार से संपर्क किया, ताकि विपक्षी गठबंधन में मतभेद हल किए जा सकें. महाराष्ट्र विधानसभा के 288 सदस्यों के लिए चुनाव 20 नवंबर को एक चरण में होंगे, और परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. 

महायुति गठबंधन में भी सीट बंटवारा फाइनल! 

 इस बीच सूत्रों ने मिली जानकारी के अनुसार, राज्य के सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन ने 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर सहमति बना ली है. तीनों दलों, भाजपा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है, जिसमें भाजपा को समझौते के तहत अधिकांश सीटें मिलेंगी.

सूत्रों के अनुसार, सीट बंटवारे के अनुसार भाजपा को 152-155 सीटें, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को 78-80 सीटें और अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा को 52-54 सीटें मिलने की संभावना है. 

calender
22 October 2024, 08:15 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो