मध्य प्रदेश में किसानों पर कुदरत की मार, मंदसौर में तेज बारिश के साथ गिरे ओले, फसलों को हुआ नुकसान

मध्य प्रदेश में मंदसौर जिले के कई हिस्सों में मौसम अचानक बिगड़ गया है। बता दें कि रविवार और सोमवार की दरमियानी रात में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। वहीं गरज चमक के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से लहसुन, गेहूं, संतरा सहित अन्य फसलों में काफी नुकसान की आशंका जताई जा रही है

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Hail storm in MP: मध्य प्रदेश में मंदसौर जिले के कई हिस्सों में मौसम अचानक बिगड़ गया है। बता दें कि रविवार और सोमवार की दरमियानी रात में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। वहीं गरज चमक के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से लहसुन, गेहूं, संतरा सहित अन्य फसलों में काफी नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

रविवार और सोमवार की दरमियानी रात करीब 12 बजे से जिले के पिपलियामंडी, मल्हारगढ़, सीतामऊ सहित अन्य क्षेत्रों में बारिश शुरू हो गई थी। खेतखेड़ा, तितरोद, संजीत सहित अन्य क्षेत्रों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है।

फसलों को हुआ भारी नुकसान -

वहीं किसानों का अनुमान है कि इससे गेहूं, अफीम, संतरे सहित कई फसलों में भारी नुकसान हुआ है। बता दें कि जिले के मौसम में बदलाव का असर देखा जा रहा है। रविवार शाम को भी दलौदा सहित अन्य क्षेत्रों में करीब 10 मिनट तक ओलावृष्टि हुई थी। वहीं मौसम विभाग के अनुसार प्रेरित चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक सक्रिय है।

बताते चलें कि 2 फरवरी से अगले पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने की संभावना है। अभी फिलहाल मौसम में काफी बदलाव देखा जा रहा है। इसी के चलते रविवार और सोमवार की दरमियानी रात में जिले के कई क्षेत्रों तेज बारिश हुई। वहीं सोमवार सुबह भी बारिश का दौर जारी रहा। किसानों के लिए ओलावृष्टि चिंता खड़ी कर रहा है। अन्य फसलों के साथ-साथ अफीम के लिए भी ओलावृष्टि नुकसानदायक साबित होगा।

दो से तीन डिग्री बढ़ेगा रात का तापमान -

वहीं मौसम विज्ञानी डॉ. वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर जिले में भी देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि मंदसौर सहित आसपास के जिलों में सोमवार को भी बारिश होने की संभावना है। वहीं रात का तापमान दो से तीन डिग्री बढ़ सकता है, अभी बादल भी छाए रहेंगे और इसी के चलते फिलहाल ठंड से राहत मिलेगी।

calender
30 January 2023, 10:48 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो