Mumbai: नवरात्रि के अखंड ज्योत ने जलाई 7 जिंदगियां, एक ही परिवार के थे सारे लोग

Mumbai: मुंबई से एक बेहद दर्दनाक खबर सामने आई है. यहां सिद्धार्थ नगर के एक झुग्गी बस्ती में नवरात्रि के अखंड ज्योत से आग लग गई. इस घटना में परिवार के सात 7 सदस्यों की झुलसकर मौत हो गई. बताया जा रहा है कि आग पूजा घर से शुरू हुई थी जो किराना दुकान तक फैल गई. दुकान में 25 लीटर केरोसिन रखा हुआ था जिसकी वजह से आग की लपटें तेज हो गई और इमारत में फैल गया.

JBT Desk
JBT Desk

Mumbai News: मुंबई के सिद्धार्थ नगर में रविवार सुबह भीषण आग लग गई. इस अग्निकांड में एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि आग पूजा घर में जल रही ज्योत से लगी थी जो पूरे धीरे-धीरे विकराल रूप में बदल गई. जानकारी के मुताबिक घर के अंदर एक दुकान में अवैध रूप से  25 लीटर केरोसिन तेल रखा हुआ था जिसकी वजह से आग ने भीषण रूप ले लिया. यह घटना रविवार सुबह करीब 4.45 बजे की है. बता दें कि यह झुग्गी बस्ती सिद्धार्थ कॉलोनी के पुनर्वास परियोजना का हिस्सा है.

झुग्गी की संकरी गलियों के कारण फायर ब्रिगेड के लिए इस क्षेत्र तक पहुंचना मुश्किल हो गया था. फायर टेंडर को दूर से ही आग बुझाने के लिए पार्क करना पड़ा और पानी की नली को दूर से ही फैलाना पड़ा. परिवार के सात सदस्य - मंजू प्रेम गुप्ता (30), प्रेम छेदीराम गुप्ता (30), अनीता धर्मदेव गुप्ता (39), गीतादेवी गुप्ता (60), प्रीति प्रेम गुप्ता (6), नरेंद्र गुप्ता (10) और विधि छेदीराम गुप्ता (15) सभी आग में जलकर मर गए. राजावाड़ी अस्पताल पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया.

केरोसिन तेल से भड़का आग

बचाव दल के एक अधिकारी ने कहा, 'आग लगते ही हमने परिवार के सदस्यों को बाहर निकालने में मदद की, लेकिन जब तक हम टिन की छत पर पहुंचे, तब तक आग पहली मंजिल तक फैल चुकी थी. दुर्भाग्य से, तब तक कई लोग बहुत सारा धुआं अंदर ले चुके थे.' वहीं मुख्य अग्निशमन अधिकारी रवींद्र अंबुलगेकर ने पुष्टि की कि केरोसिन के अवैध भंडारण ने आग को और बढ़ा दिया. उन्होंने कहा, 'वहां करीब 25 लीटर केरोसिन तेल था. दीया गिरने से लकड़ियां जल उठीं और केरोसिन ने आग को और भड़का दिया. घर के लोगों बाहर नहीं निकल पाए क्योंकि आने जाने का केवल एक ही रास्ता था.

मुख्यमंत्री शिंदे ने मुआवजे देने का किया वादा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सिद्धार्थ नगर अग्निकांड में मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि घायलों को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज मिलेगा. दुर्घटनास्थल पर अपने दौरे के दौरान सीएम शिंदे ने प्रभावित परिवारों से मुलाकात की और पूरी मदद का वादा किया. उन्होंने भविष्य में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश भी दिए. निरीक्षण के दौरान सीएम के साथ केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले, संरक्षक मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा, पूर्व सांसद राहुल शेवाले और अधिकारी मौजूद थे.

calender
07 October 2024, 10:27 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो