Naxalites Encounter: छत्तीसगढ़ में दिखा जवानों का दम, मार गिराए 9 नक्सली; मिले ये खतरनाक हथियार

Naxalites Encounter In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा-बीजापुर बॉर्डर में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 9 नक्सलियों को मार गिराया है. बताया जा रहा है सुबह करीब 6 बजे से जवानों और नक्सलियों के बीच फायरिंग हो रही है. मुठभेड़ किरंदुल थाना क्षेत्र में बैलाडीला के जंगल की है. जवानों ने मुठभेड़ में मारे गए सभी नक्सलियों के शव बरामद हो गए हैं. मौके से SLR राइफल समेत विस्फोटक जब्त किए गए हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Naxalites Encounter In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा-बीजापुर सीमा पर मंगलवार को पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 9 नक्सलियों के मारे जाने की पुष्टि हुई है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों से ऑटोमेटिक हथियार भी बरामद किए गए हैं. दंतेवाड़ा के एसपी गौरव राय ने बताया कि नक्सलियों के पास से बड़ी संख्या में एसएलआर राइफल्स, 303 और .315 बोर राइफल्स बरामद हुई हैं. सभी जवान सुरक्षित हैं और क्षेत्र में तलाशी कर रहे हैं. ऑपरेशन के पूरा होने के बाद विस्तृत रिपोर्ट जारी की जाएगी.

आज सुबह, जिला रिजर्व गार्ड (DRG), स्पेशल टास्क फोर्स (STF), और सीमा सुरक्षा बल (BSF) और पुलिस की संयुक्ति टीम ने कार्रवाई शुरी की थी. पुलिस को दंतेवाड़ा और बीजापुर जिलों की सीमा पर वेस्ट बस्तर डिवीजन में माओवादियों की उपस्थिति की सूचना मिलने के बाद तलाशी अभियान शुरू किया था. इसी दौरान पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ सुबह 10:30 बजे शुरू हुई.

रात में निकले थे जवान

दंतेवाड़ा जिले के एसपी गौरव राय ने बताया कि उन्हें मुखबिर से जानकारी मिली थी कि बैलाडीला की पहाड़ियों के नीचे पुरंगेल और लोहा गांव के पास बड़ी संख्या में नक्सली जमा हैं. इस सूचना के आधार पर DRG और CRPF के जवानों को रात में ही सर्च ऑपरेशन के लिए रवाना किया गया था. जवानों ने पश्चिम बस्तर डिवीजन कमेटी के नक्सलियों को घेर लिया. जवान पहुंचे तो नक्सलियों ने अचानक गोलियां चलाना शुरू कर दिया. इसके बाद जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की गई.

एक और एनकाउंटर

इससे पहले, 29 अगस्त को नारायणपुर के अबूझमाड़ के घने जंगलों में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन महिला नक्सलियों को मार गिराया गया था. उन्हें नॉर्थ बस्तर डिवीजन कमेटी और पीएलजीए कंपनी नंबर 5 का सदस्य बताया गया था. 

नक्सलवाद खत्म करने का संकल्प

24 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया था कि सरकार मार्च 2026 तक देश को नक्सलवाद से मुक्त करने में सक्षम होगी. शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्यों के मुख्य सचिवों और पुलिस महानिदेशकों के साथ समन्वय बैठक कराई थी. इसमें गृह मंत्री ने नक्सल उग्रवाद के खिलाफ उठाए गए कदमों का आंकलन किया था.

calender
03 September 2024, 02:04 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!