हरियाणा चुनाव की नई तारीख: 1 अक्टूबर की जगह अब 5 अक्टूबर को होगा मतदान

Haryana Assembly Election: चुनाव आयोग के मुताबिक, भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने हरियाणा के लिए मतदान के दिन को 1 अक्टूबर से 5 अक्टूबर, 2024 तक संशोधित किया है और तदनुसार जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए मतगणना का दिन 4 अक्टूबर से 8 अक्टूबर, 2024 तक संशोधित किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Haryana Assembly Election: चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख में बदलाव कर दिया है. पहले मतदान 1 अक्टूबर को निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इसे बदलकर 5 अक्टूबर कर दिया गया है.  यह निर्णय बिश्नोई समुदाय के मतदान अधिकारों और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जिन्होंने अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है. 

अब कब आएगा हरियाणा का चुनावी रिजल्ट?

जम्मू-कश्मीर के तीसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान तिथि में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यह 1 अक्टूबर को ही होगा. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों के चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

एक अधिसूचना में चुनाव आयोग ने कहा, 'हमें राष्ट्रीय और राज्य राजनीतिक दलों के साथ-साथ अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा से हरियाणा के बिश्नोई समुदाय के लोगों द्वारा राजस्थान में आसोज अमावस्या उत्सव समारोह में भाग लेने के लिए बड़े पैमाने पर आंदोलन के बारे में प्रतिनिधित्व प्राप्त हुआ है.'

अधिसूचना में आगे बताया गया, 'इस स्थिति के कारण एक बड़ी संख्या में लोग मतदान के अधिकार से वंचित हो सकते हैं, जिससे हरियाणा विधानसभा के आम चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी प्रभावित हो सकती है.'

खबर अपडेट की जा रही है...

calender
31 August 2024, 06:45 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!