राजस्थान में बनेंगे 19 नए जिले, सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा में की घोषणा

राज्यस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा ने ऐलान किया कि 19 नए जिले और 3 नए संभाग बनेंगे। अब राजस्थान में होगें कुल 52 जिलें

calender
17 March 2023, 06:38 PM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज यानी शुक्रवार को विधानसभा में राजस्थान में 19 नए जिले बनाने की घोषणा की। तीन नए संभाग बनाए गए है। अब राजस्थान में 52 जिलें होगें। सीएम अशोक गहलोत ने विधानसभा में जिन 19 जिलों को बनाने की घोषणा की है उनमें अनूपगढ़, बालोतरा, ब्यावर, डीग, दूदू, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिणस, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम, गंगापुर सिटी, केकड़ी, कोटपुतली, बहरोड़, खैरतल, नीमकाथाना.सांचोर, फलोदी, सलुंबर, शाहपुरा शामिल हैं।

 गहलोत ने कहा कि प्रदेश में मदरसा पैराटीचर्स के 6000 से अधिक पदों पर भर्ती होगी। उन्होंने कहा कि अब मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को भी दो यूनिफार्म दी जाएगी। इस पर 75 करोड़ खर्च होगें। अशोक गहलोत ने छोटे शहरों और ग्रामीणो क्षेत्रों में महिलाओं के लिए सार्वजानिक सुविधा केंद्र बनाने की घोषणा की है इस पर 100 करोड़ खर्च होंगे।

विधानसभा में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमें राज्य में कुछ नए जिलों के गठन की मांगें मिलीं। हमने इन प्रस्तावों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था और हमें अंतिम रिपोर्ट मिल गई है ... मैं अब राज्य में नए जिलों के गठन की घोषणा करता हूं। साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान में कार्मिकों को पेंशन पर लाभ मिलने में सालों लग जाते हैं लेकिन अब उन्हें लाभ देने हेतु मई 2023 से कार्मिकों को रिटायरमेंट के समय ही समस्त पेंशन दे दिया जाएगा।

विधानसभा में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सरकार उदयपुर जिले के 367 गांवों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 363.13 करोड़ रूपये खर्च करेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोम, कमला, अंबा बांध से इन गावों में पेयजल आपूर्ति करने वाली परियोजना के वित्तीन प्रस्ताव को मंजूर दे दी है। वित्तीय स्वीकृति 2023-24 के बजट में गहलोत की घोषणा के अनुपालन में दी गई थी।
calender
17 March 2023, 06:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो