पुनौरा से अयोध्या तक चलेगी वंदे भारत ट्रेन, नीतीश कुमार ने PM मोदी को लिखा पत्र, रखी ये मांग

Nitish Kumar wrote letter to PM Modi: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है. इस पत्र के जरिए उन्होंने अनुरोध किया है कि वे अयोध्या और सीतामढ़ी के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू करें, ताकि तीर्थयात्रियों के लिए रेल संपर्क में सुधार हो सके. बता दें कि राज्य सरकार सीतामढ़ी में पुनौरा धाम जानकी मंदिर का विकास कर रही है, जिसे देवी सीता का जन्म स्थान माना जाता है.

JBT Desk
JBT Desk

Nitish Kumar wrote letter to PM Modi: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है. इस पत्र में उन्होंने अयोध्या और सीतामढ़ी के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू करने का अनुरोध किया ताकि तीर्थयात्रियों को दोनों पवित्र शहरों के बीच बेहतर रेल संपर्क मिल सके. राज्य सरकार सीतामढ़ी जिले में हिंदू तीर्थ स्थल पुनौरा धाम जानकी मंदिर को भव्य बनाने का काम कर रही है. 

अयोध्या और सीतामढ़ी के बीच बेहतर रेल संपर्क हो जाने से उन तीर्थयात्रियों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी जो हर दिन बड़ी संख्या में दोनों मंदिरों (राम मंदिर और पुनौरा धाम जानकी मंदिर) में जाते हैं. बता दें कि केंद्र ने हाल ही में बिहार के विभिन्न शहरों से देश के अन्य स्थानों के लिए कई वंदे भारत ट्रेन शुरू की हैं.

नीतीश कुमार ने पत्र में लिखी ये बात

नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में कहा, 'मैं इन वंदे भारत ट्रेनों को शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करता हूं. मैं आपसे अयोध्या और सीतामढ़ी के बीच एक और वंदे भारत ट्रेन शुरू करने का अनुरोध करता हूं. इस संबंध में रेल मंत्रालय को उचित निर्देश दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह बहुत संतोष की बात है कि केंद्र सरकार ने अयोध्या से सीतामढ़ी तक 'राम-जानकी मार्ग' के विकास से संबंधित निर्माण कार्य शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि संबंधित मंत्रालय को इस परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया जाना चाहिए ताकि तीर्थयात्रियों को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर और बिहार के पुनौरा धाम जानकी मंदिर के बीच बेहतर सड़क सुविधाएं मिल सकें.

पुनौरा धाम को बनाया जाएगा ट्यूरिस्ट प्लेस

बता दें कि सीतामढ़ी जिले के पुनौरा धाम में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री आते हैं. पिछले साल 13 दिसंबर 2023 को नीतीश सरकार ने जानकी मंदिर के समग्र विकास की आधारशिला रखी थी. राज्य मंत्रिमंडल ने इस परियोजना के लिए पहले ही 72.47 करोड़ रुपये की मंजूर कर दिए हैं. विकास परियोजना को राज्य पर्यटन विभाग को सौंपा गया है. राज्य पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने कहा , 'नई योजना के तहत, राज्य सरकार 'सीता-वाटिका', 'लव-कुश वाटिका' विकसित करेगी, परिक्रमा पथ, डिस्प्ले कियोस्क, कैफेटेरिया, बच्चों के खेलने के क्षेत्र आदि का निर्माण करेगी. उन्होंने कहा कि तीर्थ स्थल को जोड़ने वाली सभी सड़कों का भी विकास किया जा रहा है. इसके अलावा, तीर्थ स्थल के चारों ओर थीम वाले द्वार और पार्किंग क्षेत्र बनाए जा रहे हैं.

calender
22 September 2024, 11:07 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!