खुशखबरी! नोएडा एयरपोर्ट का हुआ शुभारंभ, इस तारीख को शुरू होंगी उड़ानें

Noida International Airport First Flight : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर एक अहम खबर सामने आई है. जिसमें नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने की तारीख सामने आ गई है. 17 अप्रैल को नोएडा एयरपोर्ट का शुभारंभ होगा. वहीं पर 30 नवंबर को पहली बार रनवे पर विमान उतरेंगे. एयरपोर्ट पर सीएटी वन व थ्री के उपकरण लगाए जा चुके हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Noida International Airport First Flight:  नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुरू होने की तारीख तय हो गई है. 17 अप्रैल को एयरपोर्ट से यात्री विमान उड़ान भरना शुरू होंगे. इससे पहले 30 नवंबर को एयरपोर्ट के रनवे पर विमान उतरेंगे. कामर्शियल फ्लाइट टेस्टिंग के लिए अकासा और इंडिगो के विमान रनवे पर उतरेंगे. अब ये मन नें सवाल आ रहा है कि टिकट बुक कब से कर सकेगें. 

नागर विमानन महानिदेशालय अक्टूबर मध्य में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की घरेलू उड़ान की संख्या और गंतव्य तय करेगा. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. ने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन में आवेदन कर दिया है.

शुभारंभ और ट्रायल 

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के संचालन के लिए केंद्रीय विभागों के आवेदन और अनापत्ति को लेकर मंगलवार को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डा. अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई.नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. महानिदेशालय नागर विमानन, भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. के अधिकारी शामिल हुए. एयरपोर्ट के लिए लाइसेंस एवं अनापत्ति की समय सारिणी तय करने के साथ कामर्शियल सेवाओं के शुभारंभ और ट्रायल आदि की तारीख तय की गईं.

जनवरी- फरवरी में शुरू हो जाएगी टिकट बुकिंग

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से यात्रा करने के लिए जनवरी फरवरी में टिकट की बिक्री शुरू हो जाएगी. विमान सेवा शुरू होने के कम से कम तीन महीने पहले अंतरराष्ट्रीय सेवा के लिए टिकट की बिक्री शुरू करना जरूरी है. घरेलू उड़ानों के लिए डेढ़ से दो महीने पहले टिकट की बिक्री शुरू होगी. नियाल सीईओ डा. अरुणवीर सिंह का कहना है कि 17 अप्रैल तक सभी अनापत्ति प्राप्त कर संचालन करना शुरू होगा.

अक्टूबर में तय होंगे घरेलू उड़ानों की संख्या

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले दिन ही अंतरराष्ट्रीय व घरेलू विमान सेवा शुरू हो जाएगा. अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा के लिए विकासकर्ता कंपनी ने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन में आवेदन कर दिया है. एसोसिएशन की इस संबंध में बैठक भी हो चुकी है, लेकिन पहली अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा कहां की होगी, इसे अभी सार्वजनिक नहीं किया गया.

calender
02 October 2024, 08:59 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो