सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो हो जाएं सावधान! क्लोनिंग कर बेची जा रही हैं चोरी की गाड़िया

Noida Police: नोएडा थाना सेक्टर 63 ने एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है जो चोरी की गाड़ियों के नंबर में थोड़ा चेंज करके उसे बेच देते थे. गाड़ी पर किसी ओर गाड़ी का नंबर डाल देते थे. इस तरह सड़क पर एक ही नंबर की दो गाड़ियां दौड़ रही होती थीं. इस मामले में पुलिस थाना 63 ने cars24 के कर्मचारी सहित 4 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है.

JBT Desk
JBT Desk

Noida News Sector 63 News: नोएडा थाना सेक्टर 63 के पुलिस ने एक गैंग का पर्दाफाश किया है जो चोरी की गई गाड़ियों को बेचता था. डीसीपी सेंट्रल नोएडा शक्ति मोहन अवस्थी ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि  सेक्टर 93 के निवासी नितिन तोमर ने एक प्रार्थना पत्र दिया था जिसमें उन्होंने बताया था कि उनकी कार  UP 15 DQ 3260 के गाजियाबाद एवं अलवर (राजस्थान) में 500 एन 1000 रुपये के 02 चालान कटे हैं. जबकि उनकी गाड़ी अलवर और गाजियाबाद कभी गयी ही नहीं. इसी तरह इसकी जानकारी मिली कि उसकी गाड़ी की सर्विस हो चुकी है, जबकि वो सर्विस कराने गया तक नहीं.

नितिन की शिकायतों पर सेक्टर 63 पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की. जांच के दौरान पता चला की एक गैंग चोरी की गाड़ियों के नंबर को चेंज कर बेचने का कारोबार कर रहा. ये गैंग चोरी की गई गाड़ियों के नंबर में बदल कर उसे बेच रहे थे. इस गिरोह का खुलासा करते हुए डीसीपी ने लोगों से आग्रह किया कि अगर सेकंड हैंड कार ले रहे हों तो पूरी छानबीन जरूर करें.

ऐसा हुआ गैंग का पर्दाफाश

थाना सेक्टर 63 के डीसीपी ने बताया कि नितिन द्वारा दायर  याचिका को गंभीरता से लिया और जांच के लिए एक टीम बनाई. पुलिस की टीम ने गाडी नं UP 15 DQ 9260 के सम्बन्ध में जांच किया और इसके सभी पेमेंट के खाते डिटेल को खंगाला. नोएडा पुलिस ने cars24 द्वारा उक्त गाड़ी को खरीदने में पेमेंट किये गये खाते की डिटेल प्राप्त की जिसके बाद इस गिरोह का पर्दाफाश हुआ.

Cars 24 कंपनी को बेचता

डीसीपी ने बताया कि cars 24 द्वारा संकेत, कुलदीप, अभिषेक एवं अमन निवासीगण पल्ला फरीदाबाद हरियाणा के खातों में लाखों रुपयों का पेमेंट किया गया था. इसके बाद नोएडा पुलिस की टीम cars24 के मुख्यालय गुरुग्राम हरियाणा में जाकर कंपनी के माध्यम से पिछले 2 सालों से विकय करने वाली सभी गाड़ियो का जांच की जिनकी आरसी ट्रांसफर नहीं हुई है.
जांच करने पर 7 गाडिया क्लोनिंग की हुई मिली, जिनके इंजन नं० एवं चेसिस नम्बर बदले हुए थे और जिनकी आरसी ट्रांसफर नहीं की गयी थी. ये सभी गाड़ियां चोरी की थी जिसे नोएडा पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया.

इस तरह हो रहा था क्लोनिंग का खेल

पुलिस पूछताछ में अभियुक्त गणों ने बताया कि ये लोग अपने साथी पुरु , मोहसीन , कुंदन गिरी,  जयंत जैन व नौशाद के साथ मिलकर भिन्न-भिन्न जनपदों एवं राज्यों से चोरी कर लागी गयी चार पहियां लग्जरी गाड़ियों का क्लोन बनाकर cars24 को बेचते थे. इस प्रकार बेची गयी गाड़ियों का पैसा सबके खाते में आता था. गाड़ियों को चोरी करने का कार्य मोहसिन, पुरु, नौशाद द्वारा किया जाता है. वहीं ars 24 का पूर्व कर्मचारी कुन्दन गिरि अपने साथी जयन्त कुमार उर्फ जीना के द्वारा निरीक्षण कराकर cars24 को बेचने का काम करते थे.

calender
28 September 2024, 06:30 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो