Odisha: BJP ने बदला बीजू पटनायक खेल पुरस्कार का नाम, नकद राशि में कोई बदलाव नहीं

Odisha: बीजू पटनायक खेल पुरस्कार अब तक पांच कैटेगरी में दिया जाता रहा है. हालांकि, राज्य के खेल एवं युवा मामले विभाग द्वारा जारी की गई नई अधिसूचना में कहा गया है कि इसमें तीन और  कैटेगरी जोड़ी जाएंगी. वहीं हर कैटेगरी में दी जाने वाली पुरस्कार राशि लगभग समान रहेगी. हर साल यह पुरस्कार 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर एक विशेष समारोह में दिया जाता है. 

JBT Desk
JBT Desk

Odisha: ओडिशा की भाजपा सरकार ने राज्य के सर्वोच्च सम्मान बीजू पटनायक खेल पुरस्कार का नाम बदलकर 'ओडिशा राज्य क्रीड़ा सम्मान' कर दिया है. राज्य के खेल एवं युवा मामले विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में एक  अधिसूचना जारी कर दी है. हालांकि नकद पुरस्कार राशि में कोई बदलव नहीं किया गया है. यह पुरस्कार पहली बार नवीन पटनायक सरकार द्वारा उनके पिता और ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक के सम्मान में स्थापित किया गया था, तथा हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर एक विशेष समारोह में दिया जाता है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अब तक यह पुरस्कार पांच कैटेगरी  में दिया जाता रहा है: आजीवन उपलब्धि, खेलकूद में बेहतर प्रदर्शन, कोचिंग में बेहतर, खेलकूद को बढ़ावा देने में सर्वश्रेष्ठ योगदान और खेल पत्रकारिता में बेहतर प्रदर्शन.  हालांकि, नई अधिसूचना में कहा गया है कि इसमें तीन और कैटेगरी जोड़ी जाएंगी: साल का सर्वश्रेष्ठ पैरा खिलाड़ी, साल का सर्वश्रेष्ठ उभरता हुआ एथलीट (जूनियर कैटेगरी)  और खेल टेक्निकल ऑफिसर /सहायक  कर्मचारी. हर कैटेगरी में दी जाने वाली पुरस्कार राशि लगभग समान है. 

नई गाइडलाइंस के अनुसार मिलेगी इतनी सम्मान राशि 

नई गाइडलाइंस के अनुसार, खेलों को बढ़ावा देने के लिए आजीवन उपलब्धि सम्मान, जिसके तहत 3 लाख रुपये की नकद राशि दी जाएगी. साल के लिए  खेलकूद में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मान, जिसमें 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा.  कोचिंग में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मान, जिसके तहत 1 लाख  रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. 

खेलों को बढ़ावा देने के लिए सबसे अहम योगदान के लिए सम्मान, जिसमें 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. वहीं खेल पत्रकारिता में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मान, जिसके तहत 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा.  साल  के सर्वश्रेष्ठ पैरा-खिलाड़ी सम्मान के तहत 1, लाख  रुपये की नकद राशि दी जाएगी. 

इसके साथ ही साल  के उभरते हुए एथलीट के लिए सम्मान (जूनियर कैटेगरी), जिसमें 1,00,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. वहीं साल के सर्वश्रेष्ठ खेल टेक्निकल ऑफिसर /सहायक  कर्मचारी  के लिए सम्मान, जिसके तहत 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. प्राप्तकर्ताओं को नकद पुरस्कार के साथ-साथ सरकार द्वारा अप्रूव्ड अन्य पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे. 

पुरस्कार पाने वालों के लिए नियम 

पुरस्कार पाने वाला ओडिशा का निवासी होना चाहिए और उस पर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं होना चाहिए.  यह पुरस्कार हर कैटेगरी  में जीवन  में केवल एक बार दिया जाएगा और इसे मरणोपरांत निकटतम रिश्तेदार को दिया जा सकता है.  खेल एवं युवा सेवाएं विभाग के सचिव एक पांच सदस्यीय जांच समिति का गठन करेंगे, जिसमें विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और कोच शामिल होंगे तथा खेल निदेशक या विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इस समिति के अध्यक्ष होंगे. 

फैसले पर क्या बोले बीजेडी के वरिष्ठ नेता?

बीजेडी के वरिष्ठ नेता अरुण कुमार साहू ने कहा कि बीजू पटनायक सिर्फ़ एक व्यक्ति नहीं बल्कि एक संस्था हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित की है.  साहू ने मीडिया से कहा, "सभी दलों के नेता बीजू बाबू का सम्मान करते हैं. उन्होंने देश के स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था. मैं सरकार से ऐसे फ़ैसलों से बचने का अनुरोध करता हूं'

calender
20 July 2024, 04:35 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!