ओडिशा सरकार ने दूसरे चरण में 35 लाख महिलाओं को दिए Subhadra Yojana के 5000 रुपए, जानें क्या है ये योजना

Subhadra Yojana: ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बुधवार को डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से सुभद्रा योजना के दूसरे चरण के लिए पहली किस्त की धनराशि वितरित की. योजना के तहत 35 लाख महिलाओं के खाते में 5,000 रुपये भेजे जाएंगे.

Shivani Mishra
Shivani Mishra

Subhadra Yojana: ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने  बुधवार को बारीपदा के चाऊ मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में  35 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रत्येक को 5,000 रुपये की राशि जारी की. इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री प्रावती परिदा और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे.

जो महिलाएं विभिन्न कारणों से प्रथम चरण के वितरण से वंचित रह गई थीं, उन्हें दूसरे चरण में राशि प्राप्त हुई. जिन लोगों ने 7 अक्टूबर तक सफलतापूर्वक आवेदन जमा कर दिया था, उन्हें आज उनके बैंक खातों में पैसा मिल गया.

क्या है सुभद्रा योजना?

सुभद्रा योजना ओडिशा सरकार की एक प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना, उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करना और उनकी सुरक्षा और कल्याण को बढ़ावा देना है.

सुभद्रा योजना की शुरुआत कब हुई?

सुभद्रा योजना की शुरूआत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा ओडिशा में अपने चुनाव घोषणा पत्र में महिलाओं के लिए किए गए प्रमुख वादों में से एक थी. प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर महत्वाकांक्षी सुभद्रा योजना की शुरुआत की थी. उस दिन, 2500011 महिलाओं को उनके बैंक खातों में 5,000 रुपये मिले. 

सुभद्रा योजना के लिए कैसे करें अप्लाई?

आवेदक जरूरी डिटेल्स भरकर और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके सुभद्रा पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपको ओडिशा का निवासी होना चाहिए, आपकी आयु 21 वर्ष या अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए, और वित्तीय स्थिति और रोजगार से संबंधित अन्य निर्दिष्ट मानदंडों को पूरा करना चाहिए.

सुभद्रा योजना के रुपए कब और कैसे मिलेंगे?

योजना के तहत, प्रत्येक लाभार्थी को पांच वर्षों तक प्रति वर्ष 10,000 रुपये दो किश्तों में मिलेंगे, जिनमें से प्रत्येक 5,000 रुपये की होगी, एक किस्त राखी पूर्णिमा पर और दूसरी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) पर होगी. सुभद्रा योजना के तहत उन्हें पांच साल में 50,000 रुपये मिलेंगे.

आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते हैं

स्टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट subhadra.odisha.gov.in पर जाएं
स्टेप 2: होमपेज पर लाभार्थी सूची विकल्प ढूंढें
स्टेप 3: अपना जिला, तहसील, ग्राम पंचायत और वार्ड चुनें
स्टेप 4: सूची अनुमोदित लाभार्थियों के नाम प्रदर्शित करेगी, अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है, तो आप योजना के तहत डीबीटी भुगतान के लिए पात्र हैं

अगर आपका नाम सूची में दिखाई देता है, तो आपको डीबीटी के माध्यम से भुगतान सीधे आपके बैंक खाते में प्राप्त होगा

calender
09 October 2024, 05:39 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो