पार्टी की चोरी शिंदे को हजम नहीं होगी, सुप्रीम कोर्ट में जीत हमारी होगी: उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र में शिवसेना के नाम और चुनाव चिन्ह को लेकर काफी लंबे समय से चल रही तनातनी पर विराम लग गया है। उद्धव गुट को बड़ा झटका लगा है।

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

महाराष्ट्र में शिवसेना के नाम और चुनाव चिन्ह को लेकर काफी लंबे समय से चल रही तनातनी पर विराम लग गया है। उद्धव गुट को बड़ा झटका लगा है। चुनाव आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट को शिवसेना का नाम और चुनाव चिन्ह धनुष-बाण देने का फैसला किया है। इसको लेकर सम्मेलन को संबोधित करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा कि पार्टी सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लड़ी, और चुनाव आयोग और भारतीय लोकतंत्र की स्थिति पर हमला किया।

उद्धव ठाकरे ने साजिश का आरोप लगाया, कहा- नागरिकों को सच्चाई का एहसास हो गया है

"कुछ दिन पहले एक केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि फैसला उनके पक्ष में जाएगा और दूसरे पक्ष को चुनाव चिन्ह दिया जाएगा। उन्हें कैसे पता चला? क्या यह एक सुनियोजित साजिश थी? नागरिकों को एहसास हो गया है कि यह एक साजिश है और कैसे देश के शीर्ष नेता इस पूरी साजिश का हिस्सा थे।”

सिर्फ शिवसेना के खिलाफ लड़ाई नहीं, भारतीय लोकतंत्र पर हमला: उद्धव ठाकरे

उन्होंने कहा, "आपातकाल के बाद पूरा देश इसके खिलाफ एकजुट हो गया और यहां तक ​​कि इंदिरा गांधी जैसी नेता को भी हार का सामना करना पड़ा। लड़ने का समय आ गया है। बिना यह पूछे कि विकल्प कौन है। यह सिर्फ शिवसेना के खिलाफ लड़ाई नहीं है। यह एक हमला है।"

वे मुंबई के हाथ में भीख का कटोरा देना चाहते हैं: उद्धव ठाकरे

"उद्धव ठाकरे ने कहा "जिस तरह से चुनाव आयोग ने पार्टी के प्रतीक और दूसरे पक्ष को पार्टी का नाम दिया है, मेरा मानना ​​​​है कि यह एक या दो महीने में होने वाले निगम चुनावों का अग्रदूत हो सकता है। वे मुंबई पर नियंत्रण करना चाहते हैं। वे चाहते हैं मुंबई के हाथ में भीख का कटोरा रख दो और उसे दिल्ली के सामने सामान्य बना दो। वे हमारे विरोधियों को धनुष और तीर का प्रतीक देकर ऐसा करना चाहते हैं।

हमारे सैनिक हतोत्साहित नहीं: उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने कहा, "हमारे सैनिक बिल्कुल भी हतोत्साहित नहीं हैं। हम पूरे राज्य में नए सिरे से आक्रामकता के साथ उनका मुकाबला करेंगे।"

शिवसेना और अधिक उत्साह के साथ उठेगी: उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने कहा, "दिवंगत इंदिरा गांधी में यह घोषणा करने का साहस था कि वह आपातकाल लगा रही हैं। लेकिन भाजपा इसे छिपा रही है।"

उन्होंने कहा, "शिवसेना अधिक उत्साह के साथ उठेगी। आम जनता अब शिवसेना के साथ होगी। ये मेरे शब्द हैं। आप इन शब्दों पर ध्यान दें।"

चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति विपक्ष से विचार-विमर्श के बाद की जानी चाहिए: उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे कहते हैं, "जिस तरह सुप्रीम कोर्ट के जजों की नियुक्ति परामर्श से की जाती है, मेरा मानना ​​है कि अब समय आ गया है कि चुनाव आयुक्तों की भी नियुक्ति विपक्षी दलों के परामर्श के बाद की जानी चाहिए।"

मीडिया से अन्याय के खिलाफ एकजुट होने का आग्रह : उद्धव

उद्धव ठाकरे कहते हैं, ''सत्ता के खिलाफ इस लड़ाई में पूरे विपक्ष, विभिन्न संगठनों और लोकतंत्र में विश्वास रखने वाले नागरिकों को एकजुट होना चाहिए।''

मोदी को घोषणा करने दीजिए कि भारत में लोकतंत्र खत्म हो गया है: उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने कहा, 'प्रधानमंत्री घोषणा करें कि आधिकारिक तौर पर तानाशाही शुरू हो गई है और भारत में लोकतंत्र खत्म हो गया है।'

ECI ने पूरी तरह से विश्वसनीयता खो दी है: उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयोग पर तीखा हमला करते हुए कहा, ''कहते हैं कि अगर आपका फैसला पूर्वकल्पित और पूर्वाग्रह से ग्रसित था तो आपने हमारे पदाधिकारियों और कई लाख कार्यकर्ताओं के लिखित हस्ताक्षरित दस्तावेज क्यों मांगे. यह पूरी तरह से फर्जीवाड़ा है. विश्वसनीयता पूरी तरह से।"

चुनाव आयोग का फैसला अप्रत्याशित: उद्धव ठाकरे

पत्रकार सम्मेलन उद्धव ठाकरे ने कहा, "चुनाव आयोग का फैसला अप्रत्याशित है। हम पिछले छह महीने से सुप्रीम कोर्ट में इसके लिए लड़ रहे थे। मैंने पहले कहा था कि जब तक सुप्रीम कोर्ट का फैसला नहीं सुनाया जाता, तब तक चुनाव आयोग को अपना फैसला नहीं सुनाना चाहिए। अगर किस पर कोई फैसला होता है एक पार्टी का संबंध विशुद्ध रूप से उस पार्टी के निर्वाचित प्रतिनिधियों की कुल संख्या के आधार पर लिया जाता है, तो कल कोई भी धनवान विधायक खरीद सकता है और पार्टी का नियंत्रण अपने हाथ में ले सकता है और यहां तक ​​कि देश का प्रधानमंत्री भी बन सकता है।"

हम अपनी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट तक ले जाएंगे: उद्धव ठाकरे

उद्धव ठाकरे ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा शिवसेना को खत्म करना इतना आसान नहीं है।

वे कहते हैं, "कुछ समय के लिए उन्होंने धनुष और बाण के प्रतीक को लूट लिया होगा। सेना सेना का नाम ले लिया। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।"

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम ने कहा, "जो मशाल हमें दी गई थी, वह पहले ही जल चुकी है। अब महाराष्ट्र के लोग हमें धोखा देने वालों को सबक सिखाएंगे।"

"सत्ता में बैठे लोगों ने अपनी राजनीति के लिए इसका दुरुपयोग किया है। उन्होंने स्वायत्त संस्थानों को कमजोर कर दिया है। खैर, हमारे पास शिकायत करने के लिए कुछ नहीं है। हम अपनी लड़ाई लोगों की अदालत में लेंगे।"

ठाकरे कहते हैं, ''शिवसेना सुप्रीम कोर्ट में अपनी लड़ाई लड़ेगी.'' वह शिंदे कैंप को ठग भी कहता है। हमारा नाम और प्रतीक किसने चुराया होगा, लेकिन वह इसे बनाए रखने और पचाने में सक्षम नहीं होगा।"

calender
17 February 2023, 09:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो