कांति वेलुगू स्कीम के तहत 88,51,164 लोगों ने कराई आंखों की जांच

संक्रमित लोगों को आई ड्रॉप के साथ ए, डी, बी कॉम्प्लेक्स की गोलियां बांटी जा रही हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Kanti Velugu Scheme : तेलंगाना के केसीआर सरकार की कांति वेलुगू स्कीम सफलता के नए कीर्तिमान गढ़ रही है। प्रदेश में अबतक साढ़े 88 लाख लोगों की आंखों की जांच पूरी हो चुकी है। आंखों की समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए दृष्टि दोष को रोकने के लिए आयोजित कांटी वेलुगु शिविर राज्य में सफलतापूर्वक जारी हैं।

अंधेपन मुक्त समाज के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री केसीआर के महान संकल्प के साथ, लोग जश्न मना रहे हैं। इसी साल 18 जनवरी से राज्य भर में शुरू किए गए कांटी वेलम कार्यक्रम के दूसरे चरण में आंखों की समस्याओं से छुटकारा मिल रहा है।

1500 टीमों का गठन

प्रदेश भर में आयोजित आई कैंप में लोग पहुंचकर अपनी आंखों की जांच करवा रहे हैं। इन शिविरों में आने वाले लोगों ने प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि ये नेत्र ज्योति कार्यक्रम उनके लिए काफी कारगर है। नेत्र ज्योति का ये कार्यक्रम आगामी 15 जून तक चलेगा। राज्य भर में कांटी वेलुगू शिविरों को चलाने के लिए 1500 टीमों के साथ-साथ बफर टीमों का भी गठन किया गया है।

वे सभी मंडलों और नगर पालिकाओं में काम कर रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को इकाई मानकर ग्रामों का चयन किया गया। आशा कार्यकर्ता, एएमएम और अधिकारी गांवों में जनसंख्या के मुताबिक डेटा इकट्ठा कर रहे हैं और उसके अनुसार शिविर आयोजित कर रहे हैं। हर कोई इस शिविर का लाभ ले रहा है।

दूसरे चरण में करीब डेढ़ करोड़ जांच

तेलंगाना सरकार की कांति वेलुगू के दूसरे चरण के तहत चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों और नगर निगम समितियों के अधिकार क्षेत्र के सभी वार्डों में करीब डेढ़ करोड़ लोगों की आंखों की जांच कराने का लक्ष्य रखा है। आपको बता दें कि प्रदेश में अब तक 88 लाख 51 हजार 164 लोगों की आंखों की जांच हो चुकी है।

वहीं 14 लाख 69 हजार लोगों को नि:शुल्क पढ़ने के चश्मे बांटे गए है। संक्रमित लोगों को आई ड्रॉप के साथ ए, डी, बी कॉम्प्लेक्स की गोलियां बांटी जा रही हैं। जिन्हें सर्जरी की जरूरत है उन्हें डॉक्टर सलाह और हिदायत दे रहे हैं।

calender
27 March 2023, 11:45 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो