प्रधानमंत्री मोदी कल लखनऊ में करेंगे ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 10 फरवरी को लखनऊ जाने वाले हैं, जहाँ वे उत्तर प्रदेश के ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 का उद्घाटन करेंगे।

Sonia Dham
Sonia Dham

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल 10 फरवरी को लखनऊ जाने वाले हैं, जहाँ वे उत्तर प्रदेश के ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वे वहां ग्लोबल ट्रेड शो का भी उद्घाटन करेंगे और इन्वेस्ट यूपी 2.0 लॉन्च करेंगे। उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 10-12 फरवरी 2023 तक होना निर्धारित है। यह उत्तर प्रदेश सरकार का प्रमुख निवेश शिखर सम्मेलन है। यह सामूहिक रूप से व्यापार के अवसरों का पता लगाने और साझेदारी बनाने के लिए दुनिया भर के नीति निर्माताओं, उद्योग के नेताओं, शिक्षाविदों, थिंक टैंकों और नेताओं को एक साथ लाएगा।

निवेशक UP 2.0 उत्तर प्रदेश में एक व्यापक, निवेशक-केंद्रित और सेवा-उन्मुख निवेश पारिस्थितिकी तंत्र है जो निवेशकों को प्रासंगिक, अच्छी तरह से परिभाषित, मानकीकृत सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करता है। बता दें की, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (यूपीजीआईएस-23) में विभिन्न क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर निवेश लाकर राज्य में युवाओं के लिए नए दरवाजे खुलेंगे और उन्हें अब विदेशों में रोजगार की तलाश नहीं करनी पड़ेगी।

उन्होंने सोमवार को मथुरा में जीएलए विश्वविद्यालय (GLA University) के 11वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षण संस्थानों को बेहतर संभावनाओं के लिए केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से छात्रों को अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई थी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बड़े पैमाने पर निवेश, जो राज्य के 25 क्षेत्रों में हो रहा है, युवाओं के लिए लाखों नौकरियां पैदा करेगा और शैक्षणिक संस्थानों से अपने छात्रों को इसके लिए तैयार करने का आग्रह किया। मीडिया जानकारी के अनुसार, राज्य में अब तक कुल 27 लाख करोड़ के मूल्य के MoU पर हस्ताक्षर किये जा चुके हैं, जो की निर्धारित लक्ष्य से अधिक है।

calender
09 February 2023, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो