प्रयागराज: दुर्गापूजा पंडलों की सीएफओ ने की चैकिंग

भदोही जिले के औराई में दुर्गा पूजा पंडाल में हुए भीषण अग्निकांड के बाद पूरे प्रदेश में अलर्ट कर दिया गया है। दुर्गा पूजा पंडालों में आग लगने की घटनाओं से बचाव के लिए अग्नि शमन उपकरण रखे जाने का निर्देश दिया गया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रिपोर्ट- रवींद्र (प्रयागराज, यूपी)

प्रयागराज, यूपी: भदोही जिले के औराई में दुर्गा पूजा पंडाल में हुए भीषण अग्निकांड के बाद पूरे प्रदेश में अलर्ट कर दिया गया है। दुर्गा पूजा पंडालों में आग लगने की घटनाओं से बचाव के लिए अग्नि शमन उपकरण रखे जाने का निर्देश दिया गया है। सीएम योगी के निर्देश पर संगम नगरी प्रयागराज में भी सीएफओ द्वारा दुर्गापूजा पंडालों की चेकिंग कराई जा रही है। सीएफओ ने दुर्गा पूजा पंडालों की चेकिंग के लिए चार टीमों का गठन किया है।

सीएफओ के मुताबिक 56 दुर्गा पूजा पंडालों को फायर विभाग से एनओसी दी गई है। लेकिन इसके बावजूद इन पंडालों में फायर के मानकों का पालन किया जा रहा है कि नहीं किया जा रहा है। इसकी चेकिंग कराई जा रही है। दुर्गा पूजा पंडालों में अग्निशमन उपकरणों की स्थिति का जायजा लिया जा रहा है। सीएफओ डॉ राजीव कुमार पांडेय ने दरभंगा कॉलोनी के पूजा पंडाल का निरीक्षण किया। इसके साथ ही यहां पर अग्निशमन उपकरणों की भी जांच की।

उन्होंने दुर्गा पूजा कमेटी के पदाधिकारियों को अग्निशमन उपकरण सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया है। ताकि किसी भी तरह की अग्निकांड होने पर तत्काल उस पर काबू पाया जा सके। सीएफओ ने कहा है कि अग्निशमन उपकरणों को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही से बड़ी जनहानि हो सकती है। ऐसे में सावधानी ही बचाव है।

उन्होंने फायर एक्टींग्यूशर चलाने का भी लोगों को प्रशिक्षण दिया और कहा है कि आग लगने की किसी भी घटना पर तत्काल उसे बुझाने का प्रयास करें। इसके साथ ही सूचना फायर ब्रिगेड को भी दें। जिससे समय रहते आग पर काबू किया जा सके और आग को बढ़ने से रोका जा सके।

calender
04 October 2022, 01:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो