अगले 10 दिन बारिश ही बारिश, हाई अलर्ट पर गुजरात, जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

Rain Alert: राजधानी दिल्ली का मौसम का मिजाज बदल चुका है. भारी बारिश के बाद लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों के लिए तेज बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने बताया कि, मानसून देश के उत्तरी राज्यों की ओर तेजी आगे बढ़ रहा है. ऐसे में कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि, भारी बारिश से लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है.

JBT Desk
JBT Desk

Rain Alert: जून के महीने में मौसम को लेकर कई रिकॉर्ड बने हैं. जून में गर्मी का पारा इतना हाई था कि इससे कई लोगों की जान भी चली है. हालांकि जून के लास्ट में भारी बारिश ने गर्मी से राहत दिलाने में काफी मदद की है. हालांकि, बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से लोग परेशान है. इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. रविवार को गुजरात और राजस्थान सहित देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ. मौसम विभाग ने बताया कि, दक्षिण-पश्चिम मानसुन देश के उत्तरी राज्यों की ओर आगे से बढ़ रहा है.

मौसम विभाग के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, सौराष्ट्र क्षेत्र से सटे उत्तर-पूर्व अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण गुजरात में बारिश का दौर चल रहा है. यहां आफत वाली मानसूनी बारिश हो रही है जिससे जन जीवन को काफी परेशानी हो रही है. लोग काम पर नहीं जा पा रहे हैं. इस बीच आज दिल्ली समेत कई राज्यों को लेकर IMD ने बारिश का अलर्ट जारी किया है. तो चलिए जानते हैं.

दिल्ली में आज आंधी-बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, सोमवार को दिल्ली के बादल छाए रहेंगे. तेज बारिश के साथ आंधी आने की भी संभावना है. आंधी के दौरान हवाओं की रफ्तार बढ़कर 30 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रह सकता है. इसके बाद 4 से 6 जुलाई तक माध्यम बारिश होने का अनुमान है.

10 जुलाई तक बारिश ही बारिश

स्काईमेट के महेश पलावत के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में 30 जून के बाद भारी बारिश का अनुमान है. पूर्वोत्तर राजस्थान, उत्तर पश्चिम राजस्थान और मध्य हरियाणा में मौसमी सिस्टम बन रहे हैं जिसकी वजह से दिल्ली समेत दक्षिण पंजाब और हरियाणा में भी बारिश होगी. 3 जुलाई से बारिश में थोड़ी कमी आएगी लेकिन  यह बहुत अधिक नहीं होगी. इसके अलावा 4 जुलाई तो पंजाब और उससे सटे राज्यों में मध्यम बारिश शुरू हो जाएगी. यानी 10 जुलाई तक बारिश ही बारिश होती रहेगी.

दिल्ली में आज कैसा मौसम रहेगा?

मौसम विभाग के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक आज दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान बारिश होने का अनुमान है जो मंगलवार तक जारी रह सकता है. दिल्ली और उससे सटे राज्यों में भी बारिश के आसार हैं. दिल्ली में आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 26 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया सकता है. इस बीच नगर निकायों ने जलभराव की समस्या से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं. कर्मचारियों और उपकरणों की तैनाती बढ़ाने समेत क्षेत्रीय इकाइयों को सतर्क रखने के कदम उठाए गए हैं.

calender
01 July 2024, 09:11 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो