रिपोर्टर- राजेन्द्र प्रसाद,करौली

करौली। जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय पीजी महाविद्यालय करौली में 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर आयोजित करने का विरोध करते हुए छात्र नेता ने 20 सितंबर मंगलवार को राजकीय पीजी महाविद्यालय के प्रधानाचार्य कार्यालय कक्ष पर ताला लगा दिया।

महाविद्यालय प्रशासन की शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने ताला जडने के आरोप में छात्रनेता राजेंद्र मानेमा सहित अन्य धरनार्थियों को पुलिस थाने ले गई। प्रधानाचार्य नत्थू सिंह ने बताया कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर उनकी बगैर जानकारी के महाविद्यालय परिसर में रक्तदान शिविर आयोजित किया है। इसकी जानकारी मिलते ही भाजपा जिलाध्यक्ष बृजलाल डिकोलिया सहित भाजपा के अन्य 5 आयोजनकर्ताओं को नोटिस भिजवाए जा रहे हैं। इस पूरे घटनाक्रम से छात्रनेता राजेन्द्र मनेमा को अवगत कराया गया, लेकिन फिर भी छात्रनेता राजेंद्र मनेमा व अन्य साथियों के साथ दोपहर बाद महाविद्यालय में आकर दबंगाई से प्रधानाचार्य कार्यालय कक्ष पर ताला लगाकर धरने पर बैठ गया। प्रधानाचार्य कार्यालय कक्ष पर ताला लगाने से परीक्षाओं के आयोजन में परेशानी हुई। इस समय महाविद्यालय में बीए, बीएससी एवं बीएड परीक्षाएं संचालित हो रही हैं।

प्रधानाचार्य ने उक्त मामले की सूचना पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने छात्रनेता राजेंद्र मानेमा सहित उसके कई साथियों को उठाकर थाने ले गई। प्राचार्य ने राजेंद्र मानेमा सहित उसके साथियों के खिलाफ परीक्षा समय में शोरगुल, धरना प्रदर्शन, कार्यालय कक्ष पर ताला लगाकर व्याख्याताओं को बाहर निकालने तथा कानून व्यवस्था बिगड़ने की शिकायत दी है। जबकि छात्रनेता राजेंद्र मानेमा का आरोप है कि राजकीय महाविद्यालय परिसर में बिना अनुमति प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। प्राचार्य को ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करानी चाहिए थी, लेकिन मामला दर्ज करवाने के स्थान पर अनभिज्ञता दर्शा रहे हैं। मानेमा का आरोप है कि करीब 8 वर्ष से महाविद्यालय परिसर में बालिका छात्रावास का भवन बनकर तैयार है, लेकिन उसे शुरू नहीं किया जा रहा है।

छात्रावास शुरू करने को लेकर उनके द्वारा लंबे समय से प्रदर्शन किया जा रहा है। बीते दिनों प्रधानाचार्य के आश्वासन पर ही छात्रावास परिसर की साफ सफाई कराई गई, लेकिन अब शुरू कराने से इनकार कर दिया। इसके विरोध में प्रधानाचार्य कार्यालय कक्ष पर ताला लगाकर प्रदर्शन किया तो उन्हें पुलिस द्वारा जबरन उठाकर ले जाएगा।

करौली थानाधिकारी डॉक्टर उदयभान ने बताया कि प्रिंसिपल ने छात्र नेता राजेंद्र मानेमा द्वारा परीक्षा समय में प्रदर्शन करने व प्रधानाचार्य कार्यालय कक्ष पर ताला लगाने की शिकायत दी थी। सूचना पर गिरफ्तारी की कार्यवाही की गई।