स्थायी तौर पर PoK बनेगा भारत का हिस्सा! जानें कैसे होगा यह कारनामा?

Jammu-Kashmir News: जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने PoK को चुनावी मुद्दा बनाया हुआ है. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू के रामबन जिले में PoK को लेकर बयान दिया है. राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान PoK के लोगों को विदेशी मानता है. हम PoK के लोगों को अपना अपना मानते हैं. इसलिए PoK के लोगों को भारत का हिस्सा बनना चाहिए.

JBT Desk
JBT Desk

Jammu-Kashmir News: जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. सभी राजनीतिक दल चुनावी रैलियां कर रहे हैं. इसी दरमियान एक चुनावी रैली में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) को लेकर कहा कि पाकिस्तान PoK के लोगों को विदेशी मानता है. भारत PoK के लोगों को अपनी मानता हैं. इसलिए PoK के लोगों को भारत का हिस्सा बनना चाहिए. राजनाथ सिंह ने यह बात जम्मू के रामबन जिले में आयोजित एक चुनावी रैली में कहा. 

राजनाथ सिंह ने जो कहा है. यही पाकिस्तान का संविधान भी कहता है. पाकिस्तान के संविधान के मुताबिक, PoK पाकिस्तान का हिस्सा नहीं है, वो विदेशी जमीन है. केवल यही कोर्ट में पाकिस्तान सरकार भी मान चुकी है कि PoK विदेशी जमीन है. दरअसल बात यह है कि कश्मीरी कवि और पत्रकार अहमद फरहद शाह की किडनैपिंग के मामले को लेकर इसी साल 31 मई को इस्लामाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई चल रही थी. इसी मामले की सुनवाई के दौरान पाकिस्तान के अटार्नी जनरल ने कहा कि PoK विदेशी जमीन है.

PoK पर क्या कहता है पाकिस्तान का संविधान?

पाकिस्तान का संविधान PoK को आजाद कश्मीर मानता है. उसके संविधान के आर्टिकल 257 में PoK को लेकर जिक्र है जिसमें यह कहा गया है कि PoK तभी पाकिस्तान का हिस्सा होगा जब वहां के लोग पाकिस्तान के साथ जुड़ना चाहेंगे. पाकिस्तान के संविधान के आर्टिकल 1 में बताया गया है कि पंजाब, सिंध, बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत हैं. 

कैसे PoK भारत के पास आ सकता है वापस?

PoK भारत के पास कब वापस आएगा. यह सवाल हर भारतीय के मन में हमेशा बना रहता है. ऐसे में PoK को वापस लेने के लिए पहला सुझाव यह हो सकता हा कि भारत पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाए. भारत PoK को लेकर पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी जवाब देता रहा है, लेकिन अब भारत को संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर PoK को लेकर अपनी बातों में तेजी लानी होगी और पाकिस्तान पर दबाव बनाना होगा.

ताकतवर देशों के साथ रिश्ते करें मजबूत

विशेषज्ञों का मानना है कि भारत को ताकतवर देशों के अपने रिश्तों को मजबूत करे. वैसे भारत का ताकतवर देशों के साथ रिश्ता पाकिस्तान से कहीं अच्छे हैं जितने भी ताकतवर देश हैं जैसे अमेरिका,रूस आदि के साथ भारत का अलग गुट है. 

PoK की वापसी का बेहतर तरीका

PoK को वापस लेने का सबसे बेहतर तरीका हो सकता है कि वहां के लोग आंदोलन करें. भारत PoK के लोगों के साथ मिलकर आंदोलन करे या चल रहे आंदोलन को मजबूत करे. PoK के लोग आंदोलन तभी करेंगे जब उन्हें लगेगा कि भारत के साथ जाने पर फायदा है. 

PoK के मुद्दे पर अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने PoK को लेकर कई बार संसद में भी कहा है कि PoK भारत का हिस्सा है और हम इसे लेकर कर रहेंगे. कांग्रेस ने कई सालों तक PoK को नाजायज औलाद कि तरह रखा. PoK को लेकर अमित शाह ने चुनावी मुद्दा बनाया हुआ है. उन्होंने कई मौकों पर कहा कि हमने 370 खत्म किया. जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को खत्म किया.

calender
10 September 2024, 02:26 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो

Subscribe to Our YouTube Channel!

Stay updated with our latest videos. Click the button below to subscribe now!