रामलीला: ड्रोन के सहारे हवा में उड़ते दिखे हनुमान, तालियां बजाने से खुद को रोक नहीं पाए दर्शक

रामलीला में बेस्ट सीन उसे माना जाता है, जिसे देखकर दर्शक खुद को तालियां बजाने से रोक नही पाए। अब सोचिए अगर रामलीला का मंचन दर्शकों के ऊपर हवा में होने लग जाए तो क्या होगा।

calender
03 October 2022, 07:22 PM IST

नई दिल्ली: रामलीला में बेस्ट सीन उसे माना जाता है, जिसे देखकर दर्शक खुद को तालियां बजाने से रोक नही पाए। अब सोचिए अगर रामलीला का मंचन दर्शकों के ऊपर हवा में होने लग जाए तो क्या होगा। जाहिर है कि दर्शकों के रोमांचा का ठिकाना नहीं रहेगा। इसी रोमांच को पैदा करने के लिए कड़कड़डूमा के सीबीडी ग्राउंड में बालाजी रामलीला कमिटी की ओर से आयोजित रामलीला ने कुछ खास सीन्स को इसी तरह दिखाने की योजना बनाई है।

कमिटी के चेयमैन सीए दिनेश गुप्ता ने बताया कि 1 अक्टूबर को सीता हरण का सीन हवा में दिखाया गया। कहा जाता है कि रावण पुष्पक विमान में सीता जी को उठाकर ले गया था। ऐसे में हम इस सीन को दिखाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया। जो पुष्पक विमान रूपी हुआ। इसके अलावा 2 अक्टूबर भगवान हनुमान का लंका दहन उड़कर जाने वाले सीन को ड्रोन की मदद से दिखाया गया। हनुमान जी दर्शकों के ऊपर से उड़कर लंका दहन करने पहुंचें।

वाइस चेयरमैन अशोक अग्रवाल ने कहा कि 4 अक्टूबर को हनुमान जी का संजीवनी बूटी के लिए पर्वत को उठाकर लाने का सीन भी इसी तरह दिखाया जाएगा। साथ ही दशहरे के दिन रावण को मारने के लिए भगवान राम के ब्रह्मस्त्र को मांगने के सीन में भी ड्रोन की मदद ली जाएगा। ब्रह्मास्त्र लोगों के ऊपर से उड़ता हुआ आसमान से भगवान राम के हाथ में आएगा। अब यह सवाल भी मन में आना लाजमी है कि अगर ड्रोन से रावण-सीता या हनुमान गिर गए तो क्या होगा। इसलिए आपको बता दें कि ड्रोन पर कलाकार नहीं बल्कि उनके रूप में पुतलों को ड्रोन पर सवार किया गया था। जगह पर पहुंचते ही पुतले की जगह कलाकार अपना रोल शुरू कर देंगे।

कमिटी के प्रधान भगवत प्रसाद रुस्तगी ने बताया कि यह ड्रोन कोई आम ड्रोन नहीं है। यह उससे काफी एडवांस व बड़ा है। इसे इंदौर से मंगवाया गया है। इस ऑपरेट करने वाली टीम भी चेन्नई से आ रही है। महामंत्री यतेंद्र गुप्ता ने कहा कि ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी है, इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमारी टीम ने इसे उड़ाने की अनुमति ले ली है। क्योंकि हम कोई भी काम कानून के खिलाफ जाकर नहीं करते हैं।

calender
03 October 2022, 07:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो