रेज़ पावर इंफ्रा ने राजस्थान सरकार के साथ 1800 मेगावाट सौर पार्क बनाने के लिए समझौता किया

रेज़ पावर इंफ्रा ने राजस्थान सरकार के साथ 1800 मेगावाट की सौर परियोजनाएं स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

Sonia Dham
Sonia Dham

रेज़ पावर इंफ्रा ने राजस्थान सरकार के साथ 1800 मेगावाट की सौर परियोजनाएं स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद थे। अवंत-गार्डे पीवी फोटोवोल्टिक (avant-garde PV Photovoltaic Power Station) को सोलर पावर प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि, सोलर पार्क से 1800 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न होगी, जो 300 मेगावाट की तीन परियोजनाओं और 900 मेगावाट की एक परियोजना में विभाजित होगी। पूरी परियोजना, देश में सबसे बड़ी, 9140 करोड़ रुपये की होने का अनुमान है।

रेज पावर इंफ्रा के निदेशक पवन शर्मा ने कहा, 'रेज पावर इंफ्रा की स्थापना स्वच्छ, हरित और बेहतर पर्यावरणीय परिस्थितियों को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ की गई थी। हमने कठोर अनुसंधान और विकास, परीक्षण और कमीशनिंग के आधार पर भारत और विदेशों में सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास सौर परियोजनाएं बनाई हैं।' रेज़ पावर राजस्थान में बड़े पैमाने पर सौर पार्क भी विकसित कर रहा है, जिसका उपयोग यूटिलिटी-स्केल और सी एंड आई (C&I) परियोजनाओं की स्थापना के लिए किया जाएगा।

बता दें, रेज पावर इंफ्रा देश की प्रमुख सौर कंपनियों में से एक है, जिसके पास 1.30 GWp पोर्टफोलियो है। कंपनी ने उपभोक्ताओं की बिजली आवश्यकताओं में योगदान करते हुए अगले 24 महीनों में अपेक्षित कमीशनिंग के साथ कुल 2.00 GWp के सौर पार्कों और सौर संयंत्रों के विकास और निष्पादन की शुरुआत की है। रेज़ पावर, वियतनाम और बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर सौर परियोजनाएं स्थापित करने के बाद कंपनी की वैश्विक उपस्थिति है। रेज पावर, एशिया और MENA क्षेत्रों में अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है।

calender
30 January 2023, 04:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो