डीपीएस रोहिणी की मान्यता निलंबित, फीस और अनियमितताओं के खिलाफ दिल्ली सरकार ने उठाया कड़ा कदम

दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने कथित फीस अनियमितताओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के शीर्ष स्कूलों में से एक दिल्ली पब्लिक स्कूल, रोहिणी (डीपीएस, रोहिणी) की मान्यता रद्द कर दी।

calender
06 December 2022, 09:09 PM IST

रिपोर्ट। मुस्कान

नई दिल्ली। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने कथित फीस अनियमितताओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के शीर्ष स्कूलों में से एक दिल्ली पब्लिक स्कूल, रोहिणी (डीपीएस, रोहिणी) की मान्यता रद्द कर दी।

शिक्षा निदेशालय ने कहा कि स्कूल के अधिकारी विभाग के साथ-साथ उच्च न्यायालय द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन नहीं कर रहे थे और 2021-22 सत्र के लिए बढ़ी हुई फीस वसूल रहे थे और विभिन्न अदालतों के उल्लंघन में सत्र 2020-21 के लिए बढ़ी हुई फीस भी वसूल रहे थे।

शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि स्कूल के अधिकारी अनुचित शुल्क वसूल कर मुनाफाखोरी, व्यावसायीकरण, कैपिटेशन और माता-पिता के शोषण में लिप्त प्रतीत होते हैं, और संबंधित दस्तावेज और रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं कराकर दिल्ली स्कूल शिक्षा नियम, 1973 के नियम 50 (xvii) और 50 (xix) का उल्लंघन करते हैं।

शिक्षा निदेशालय ने आगे कहा कि स्कूल के खिलाफ बढ़ी हुई फीस जमा करने और वार्षिक स्कूल फीस पर 15 प्रतिशत कटौती नहीं करने की शिकायतें मिली थीं। शिक्षा निदेशालय ने स्कूल को शैक्षणिक सत्र 2018-19 और 2019-20 के लिए कोई शुल्क नहीं बढ़ाने और बढ़ी हुई फीस को वापस लेने और 2015-16 में जमा की गई स्कूल की फीस संरचना के ऊपर और ऊपर ली गई राशि को वापस करने या समायोजित करने का निर्देश दिया था।

हालांकि, स्कूल की प्रतिक्रिया संतोषजनक नहीं थी। जैसा कि डीपीएस रोहिणी स्कूल दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटित भूमि पर स्थित है, स्कूल को भूमि आवंटन मानदंडों के अनुसार किसी भी शुल्क वृद्धि से पहले निदेशक (शिक्षा) से पूर्व स्वीकृति लेनी होगी।

calender
06 December 2022, 09:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो