भारत में इस साल 74वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर देश मे आतंकी खतरों के मद्देनजर भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में सुरक्षा एजेंसिया हाई अलर्ट पर है। जनपद- महराजगंज से सटे पड़ोसी देश नेपाल के सीमा क्षेत्र पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। एसएसबी व पुलिस के द्वारा सीमा के साथ-साथ भीड़भाड़ वाले इलाके होटल ढाबे पर संदिग्ध व्यक्तियों की जांच पड़ताल की जा रही है। इसके साथ ही सोनौली सीमा से गुजरने वाले लोगों व वाहनों की डॉग स्क्वायड के साथ कड़ी जांच पड़ताल की जा रही है। 

भारत - नेपाल सीमा पर 84 किलोमीटर खुली सीमा है। जहां सुरक्षा को लेकर सभी एजेंसियां सक्रिय हैं। इसके लिए अब सीमा पर जवान सीसीटीवी और खुफिया टीम के जरिए सीमा पार से आने वालो पर नजर रख रहे हैं। देश विरोधी गतिविधियों को कैसे रोका जाए इसको लेकर सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने एक खाका तैयार किया है। सोनौली सीमा पर ही नही बल्कि जिले से लगी पूरे 84 किलोमीटर सीमा क्षेत्र में चौकसी तेज कर दी गई है।

सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए जिले के एसपी ने सीमा क्षेत्र का दौरा कर पुलिस, एसएसबी व नेपाल पुलिस की संयुक्त टीम के साथ पगडंडी रास्तों का निरीक्षण कर सीमा पर पूरी तरह चौकसी बनाए रखने का दिशा निर्देश दिया।

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर भारत - नेपाल सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है और हर आने - जाने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है इसमें नेपाल की सुरक्षा एजेंसियों की भी मदद ली जा रही है। ताकि कोई भी देश विरोधी तत्व भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर इस राष्ट्रीय पर्व पर कोई घटना को अंजाम ना दे। तथा इसी के साथ एसपी ने सभी जनपद वासियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई दी।