महायुति गठबंधन में सीट बंटवारा फाइनल! 155 सीट पर चुनाव लड़ेगी BJP, जानें अन्य पार्टियों को कितने मिलीं सीटें

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन ने 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर सहमति बना ली है. तीनों दलों, भाजपा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है.

Amit Kumar
Amit Kumar

Maharashtra Assembly Elections: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच हलचल तेज हो गई है. इस बीच सूत्रों ने मिली जानकारी के अनुसार, राज्य के सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन ने 20 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर सहमति बना ली है. तीनों दलों, भाजपा, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच सीट बंटवारे पर सहमति बन गई है, जिसमें भाजपा को समझौते के तहत अधिकांश सीटें मिलेंगी. 

सूत्रों के अनुसार, सीट बंटवारे के अनुसार भाजपा को 152-155 सीटें, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना को 78-80 सीटें और अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा को 52-54 सीटें मिलने की संभावना है. दरअसल, भाजपा ने 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 99 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची पहले ही जारी कर दी है. 

दिल्ली में हुई  सीट बंटवारे की बैठक

सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निवास पर एक महत्वपूर्ण बैठक में चुनावी सीटों के बंटवारे पर सहमति बनी.  भाजपा ने रवींद्र चव्हाण को डोंबिवली से फिर से चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया है, जहां वह 2014 से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. डोंबिवली में एकनाथ शिंदे की शिवसेना से जुड़े दीपेश म्हात्रे भी चुनाव लड़ने के इच्छुक थे, लेकिन उन्होंने उद्धव ठाकरे की शिवसेना को जॉइन कर लिया है. 

हरियाणा की रणनीति अपनाने की योजना

सूत्रों के अनुसार, भाजपा महाराष्ट्र में हरियाणा की चुनावी रणनीति को अपनाने पर विचार कर रही है, जिसने पार्टी को पिछले 10 साल की सत्ता विरोधी लहर के बावजूद जीत दिलाई थी.  हरियाणा में भाजपा ने नायब सिंह सैनी को अपने चेहरे के रूप में पेश किया था, और अब महाराष्ट्र में भाजपा का मानना है कि एकनाथ शिंदे की लोकप्रियता भी इसी तरह की है, इसलिए वे उन्हें महायुति गठबंधन का चेहरा बनाना चाहते हैं.

calender
22 October 2024, 07:08 PM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो